न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जेएमएम आदिवासियों को ब्‍लैकमेल कर रहा है : लुइस मरांडी

107

Dumka :  आदिम जनजाति और जनजातियों को भाजपा छोड़ किसी पार्टी ने सम्मान नहीं दिया. राज्य और देशवासियों को एक संदेश देते हुए प्रेस वार्ता आयोजित कर समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने उक्त बातें कही.  उन्होंने तर्क देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने लाल किले से ऐलान किया था कि आदिम जनजाति स्वतंत्रता सेनानियों को प्रतिमा स्थापित करने की बात कही थी. भाजपा जनजातियों समाज के स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मान देने का काम कर रही है. सम्मान का संकेत देते हुए रांची के पुराने जेल को एक संग्राहालय एवं म्यूजियम बन रहा है. म्यूजियम करीब 26 करोड़ की लागत से बनेगी. म्यूजियम में शहीद के जीवन से जुड़ी बाते संग्रहित रहेगी. उसने देश में दिए योग्यदान होंगे. उन्होंने कहा कि भाजपा राजनीति नहीं करती है. भाजपा समाज के अपेक्षाओं के अनुरूप काम करती है.

इसे भी पढ़ें – राज्य में आईएएस अफसरों का टोटा, पहले से 43 कम, 2019 तक रिटायर हो जायेंगे 27 और अफसर

झामुमो की कथनी और करनी में अंतर

hosp3

उन्होंने झामुमो का उदाहरण देते हुए कहा कि झामुमो साबित करने का प्रयास करती है कि वह आदिवासियों की पार्टी है. उन्होंने कहा कि कल्याण विभाग के माध्यम से जनजातिय समाज का उत्थान के लिए अनेकों काम हो रही है. शहीदों के म्यूजियम भी कल्याण विभाग से होना है. जिले में मांझीथान का निर्माण कल्याण विभाग से ही हो रही है. जाहेर थान और सरना राज्य में हजार-हजार की संख्या में बन रही है. उन्होंने कहा इससे पहले भाजपा छोड़ किसी पार्टी ने इस ओर फोकस नहीं किया. झामुमो आदिवासी का पार्टी होने का दावा कर जनजातिय समुदाय को भावनात्मक ब्लैकमेलिंग कर रही है.

इसे भी पढ़ें – IAS और IFS से भी नहीं संभला जेपीएससी, दो अध्यक्ष भी नहीं करा सके प्रक्रिया पूरी, लोकसभा चुनाव के बाद ही परीक्षा की संभावना

महागठबंधन से भाजपा को कोई अंतर नहीं पड़ने वाला

उन्होंने एक सवाल के जबाब में बताया कि सूरज मंडल के भाजपा में आने से संताल परगना में मजबूती मिलेगी. चुनाव में टिकट देना पार्टी तय करती है. सूरज मंडल एक कार्यकर्त्ता के रूप में पार्टी में योगदान किया है. महागठबंधन पर बोलते हुए कहा कि भाजपा को कोई अंतर नहीं पड़ने वाला है. भाजपा निरंतर काम करती है. उन्होंने कहा कि विपक्ष जिस समाज को हाशिये पर रखी. उसे सम्मान भाजपा देने का काम रही है, तो उसे चुनाव से नहीं जोड़ना चाहिए. रामकुमार पाहन ने कहा कि शहीदों का प्रतिमा होटवार जेल स्थित म्यूजियम में रखना जायेगा. शहीद के गांव से मिट्टी और कलश यात्रा निकाल प्रतिमा स्थापित की जायेगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: