JharkhandLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDER

Jharkhand: भूमि अधिग्रहण का 1150 करोड़ का भुगतान पेडिंग, सीएम हेमंत ने जल्द निष्पादन के दिए निर्देश

Ranchi: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने विभिन्न जिलों के राजस्व न्यायालयों में लंबित मामलों पर उपायुक्तों को अविलंब समीक्षात्मक कार्रवाई करते हुए मामले के निष्पादन का निर्देश दिया है. सीएम ने राजस्व भूमि सुधार विभाग के अधिकारियों को भू-अर्जन के मामलों में लंबित भुगतान की कार्रवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया है. राज्य में भूमि अधिग्रहण का लगभग 1150 करोड़ रुपये जिलों में वितरण के लिए लंबित हैं.

इसे भी पढ़ेंः2023 की इंटर-मैट्रिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, नौवीं-11वीं वार्षिक परीक्षा के लिए भरें फॉर्म

इनमें पथ निर्माण, भवन निर्माण सहित विभिन्न उद्योग के लिए ली गयी जमीन के मुआवजे के भुगतान पेडिंग हैं. सीएम ने प्रमंडलीय आयुक्तों को हर माह इसकी समीक्षा का भुगतान तेजी से कराना सुनिश्चित करने को कहा है. सीएम  इसके अलावा विभिन्न विभागों के द्वारा सरकारी भूमि हस्तांतरण की मांग राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग से की गयी है इसका भी निष्पादन करते हुए अविलंब भूमि ट्रांसफर करने को कहा गया है. इसके अलावा राज्य में जमीन अधिग्रहण,भूमि हस्तांतरण एवं फॉरेष्ट डायवर्सन जैसे विषयों के लिए पीएमजी पोर्टल लांच किया गया है सभी विभागों इसका उपयोग करने का निर्देश दिया गया है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ेंःपीएम मोदी का ट्विटर अकाउंट कुछ देर लिए हैक, जानें-हैकर्स ने क्या लिखा

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

सीएम के निर्देश के बाद राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने सभी उपायुक्तों को यह भी कहा है कि कोयला कंपनियों के लिए गैर मजरूआ भूमि के सत्यापन के कार्य में तेजी लाये और अधियाचना के हिसाब से भूमि उपलब्ध करायी जाय. इसके साथ ही उद्योग एवं राइस मिल के लिए भूमि की मांग उपायुक्तों द्वारा जियाडा की अधियाचना पर समय पर करने को कहा गया है.

Related Articles

Back to top button