JharkhandLead NewsRanchi

DVC बिजली कटौती: JBVNL ने मांगा 13 जनवरी तक का वक्त, 100 करोड़ भुगतान का वादा

गिरिडीह, बोकारो, धनबाद, रामगढ़, चतरा, कोडरमा व देवघर में जारी है कटौती

Ranchi : डीवीसी की ओर से राज्य के सात जिलों में बिजली की कटौती जारी है. डीवीसी का कहना है कि जेबीवीएनएल बिजली खरीद का भुगतान हर महीने करें. वहीं जेबीवीएनएल राजस्व वसूली पर जोर देते हुए डीवीसी के बकाया भुगतान की तैयारी कर रहा है.

जेबीवीएनएल के ईडी केके वर्मा ने बताया कि 13 जनवरी तक के लिये डीवीसी से समय मांगा गया है. इस दौरान जेबीवीएनएल सौ करोड़ डीवीसी को भुगतान कर देगी. इसके पहले 20 दिसंबर तक 50 करोड़ का भुगतान कर दिया गया है.

इन सबके बावजूद सात जिलों के बिजली उपभोक्ताओं को 12 घंटे तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है. बता दें ये बिजली कटौती जेबीवीएनएल के पास लगभग पांच हजार करोड़ रूपये बकाया भुगतान के लिये की जा रही है. जो काफी समय से लंबित है. डीवीसी की ओर से इस बार बिजली कटौती अलग-अलग चरणों में की जा रही है.

इसे भी पढ़ें- कहानी उस ग्रेजुएट युवा की, जिसने रोटी के लिए चुनी कब्र खोदने की नौकरी

advt

दिसंबर की बिलिंग से होगा भुगतान

वर्मा ने बताया कि दिसंबर महीने में जेबीवीएनएल को 400 करोड़ रूपये बिलिंग वूसली से प्राप्त हुआ है. ऐसे में इसी राजस्व से सौ करोड़ डीवीसी को दी जायेगी. उन्होंने कहा कि जेबीवीएनएल इस समस्या के स्थायी समाधान के लिये तत्पर है.

जल्द ही इसका समाधान निकाला जायेगा. फिलहाल सात जिलों में बिजली व्यवस्था सामान्य रहें इस पर बल दिया जा रहा है. डीवीसी की ओर से 18 दिसंबर 2020 बिजली कटौती के लिये अल्टीमेटम दी गयी.

दस जनवरी से 60 फीसदी कटौती होगी

डीवीसी के अल्टीमेटम के अनुसार दस जनवरी से 60 फीसदी बिजली कटौती की जायेगी. वहीं चार से दस जनवरी तक 50 फीसदी बिजली कट रही है. वहीं अगर बकाया भुगतान नहीं किया गया तो 18 से 24 दिसंबर तक 70 फीसदी बिजली कटौती की जायेगी.

इसे भी पढ़ें- फर्जी राशन कार्डधारियों पर सरकार का सर्जिकल स्ट्राइक, 90 हजार राशन कार्ड रद्द

सात जिलों में छह सौ मेगावाट बिजली देता है डीवीसी

राज्य के सात जिलों में 600 मेगावाट बिजली दी जाती है. साल में ये दूसरी बार है जब डीवीसी सात जिलों की बिजली कटौती कर रहा है. इसके पहले फरवरी और मार्च के बीच लगभग दो सप्ताह बिजली कटौती की गयी थी.

इस दौरान डीवीसी ने 18 से 20 घंटे तक बिजली कटौती की थी. इन सात जिलों में गिरिडीह, बोकारो, धनबाद, रामगढ़, चतरा, कोडरमा, देवघर में बिजली आपूर्ति की जाती है.

इसे भी पढ़ें- आपके लिए बेहद जरूरी है कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़े इन सवालों के जवाब जानना

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: