Education & CareerJamtaraJharkhand

कोरोना के कारण इस वर्ष स्कूलों में ऑनलाइन होगा कला उत्सव का आयोजन

विज्ञापन

Jamtara: स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग एवं एनसीईआरटी ने माध्यमिक स्तर के छात्रों के ऑनलाइन कला उत्सव की तैयारी शुरू कर दी है. कला उत्सव इस बार ऑनलाइन मोड में आयोजित की जायेगी. इसे लेकर राज्य माध्यमिक शिक्षा परियोजना निदेशक शैलेश चौरसिया ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधीक्षकों को पत्र लिखा है.
निदेशक ने स्कूल में कला उत्सव मनाने का निर्देश दिया है. कोरोना के बढ़ते प्रसार को देखते हुए ऑनलाइन कला उत्सव आयोजित की जायेगा. इसके लिए निदेशक ने 29 नवंबर तक जिला कार्यालय में छात्र-छात्राओं को फोटो व वीडियो की प्रविष्टियां जमा करने का निर्देश दिया है.

जिला स्तर पर जूरी की टीम छात्रों का करेगी चयन

कला उत्सव के छात्रों व छात्राओं का चयन जिला स्तर की जूरी टीम करेगी. टीम में हर स्तर के विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे. जिला स्तर पर चयनित प्रथम, द्वितीय, तृतीय को जिला स्तर पर पुरष्कृत किया जायेगा. वहीं राज्य स्तर के लिए चयनित छात्रों की सीडी, डीवीडी व पेन ड्राइव 2 दिसंबर तक राज्य कार्यालय में उपलब्ध कराने को कहा गया है. 7 दिसंबर को राज्य स्तर के चयनित प्रतिभागियों को पुरष्कृत किया जायेगा.

संगीत, वादन व चित्रकला में प्रतिभागी लेंगे भाग

वर्ग 9वीं व 12वीं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं कला उत्सव में भाग लेंगे. संगीत में शास्त्रीय व लोक पारंपरिक की प्रतियोगिता होगी, वहीं वादन में भी शास्त्रीय व लोक पारंपरिक तथा चित्रकला की प्रतियोगिता होगी.

शिक्षा में कला को बढ़ावा देने के लिए शुरू हुआ कला उत्सव

शिक्षा विभाग ने छात्रों व छात्राओं में शिक्षा के साथ-साथ कला को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कला उत्सव का आयोजन शुरू किया है. यह कार्यक्रम वर्ष 2015 में शुरू किया गया. हर वर्ष स्कूल में धूम-धाम के साथ कला उत्सव का आयोजन होता था. लेकिन इस वर्ष कोरोना के कारण ऑनलाइन मोड में आयोजित करने का निर्देश दिया गया है.

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: