न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

डीएलएड फर्जीवाड़ा में DC ने लिया संज्ञान, अब BEEO की भूमिका की भी होगी जांच  

गैर प्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के नाम पर हुए इस फर्जीवाड़ा में संलिप्त स्कूल प्रबंधन समेत फर्जी शिक्षकों पर कार्रवाई तय मानी जा रही है.

93

Zeb Akhtar

Hazaribagh :  अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के लिए एन.आई.ओ.एस.के तहत दिए जा रहे प्रशिक्षण में व्यापक पैमाने पर फर्जीवाड़ा होने का संकेत मिलते ही डी सी ने संज्ञान लिया. डी सी ने BDO को जांच देते हुए सख्त कार्रवाई का संकेत दिया है. गैर प्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के नाम पर हुए इस फर्जीवाड़ा में संलिप्त स्कूल प्रबंधन समेत फर्जी शिक्षकों पर कार्रवाई तय मानी जा रही है. इस मामले में संबंधित BEEO की भूमिका भी संदेह के घेरे में हैं. DSE ने इससे पूर्व BEEO को मामले की जांच करने का आदेश दिया था. कुछ BEEO द्वारा जांच के नाम पर खानापूर्ति की गयी तो अधिकांश ने तो जांच रिपोर्ट ही नहीं दिया. DC ने ऐसे BEEO के वेतन निकासी पर रोक लगा दिया है. फर्जी तरीके से शिक्षक बनकर हजारों अभ्यर्थी DLED कर रहे हैं. इस मामले की शुरूआती जांच में ही व्यापक पैमाने पर फर्जीवाड़ा होने का संकेत मिला था. फर्जीवाड़ा करने वाले कुछ लोग पर FIR करने का आदेश दिया गया था. इस आदेश पर कोई संज्ञान नहीं लिया गया और आदेश फाइलों में ही सिमट कर रह गया है.

जांच का बिंदु भी तय कर दिया गया है

DC के निर्देश पर DSE ने संदेहित स्कूलों की सूची के साथ सभी BDO को जांच करने से संबंधित पत्र जारी किया है. इसमें जांच का बिंदु भी तय कर दिया गया है. जिससे फर्जीवाड़ा में शामिल सभी का नाम सामने आ सके. बताया जाता है कि NIOS से DLED कराने के लिए चार सौ से ज्यादा स्कूल 2017 में खोल दिए गए. इन स्कूलों द्वारा फर्जी शिक्षक बनाकर नामांकन करा दिया गया. जो स्कूल पूर्व से संचालित थे, उनमें अचानक शिक्षकों की बाढ़ आ गयी. यह सब प्रशिक्षण पाने की खेल में शामिल होने के लिए किया गया. सबकुछ जानते हुए भी BEEO चुप्पी साधे रहे. अब यह चुप्पी उनपर भारी पड़ने वाली है. बताया जाता है कि फर्जी तरीके से शिक्षक बनने वाले समेत जो भी दोषी पाया जायेगा उनपर केस दर्ज कराया जाएगा.

इसे भी पढ़ें – टारगेट से 90 हजार दूर है एक लाख युवाओं को नौकरी देने का सीएम का वादा, क्या एक महीने में हो पायेगा…

इसे भी पढ़ें – डीएलएड फर्जीवाड़ा में DC ने लिया संज्ञान, अब BEEO की भूमिका की भी होगी जांच  

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: