Corona_UpdatesNational

#Covid19 का बढ़ता प्रकोपः देश में 12 घंटों में कोरोना वायरस के 355 नये केस, 6 लोगों की मौत

New Delhi: देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, शनिवार सुबह 9 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार पिछले 12 घंटों में कोरोना वायरस से जुड़े 355 नए मामले सामने आए हैं. जिसके बाद देश में COVID-19 के कुल केस की संख्या बढ़कर 2,902 हो गई, जबकि मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 68 हो गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 2902 लोगों में से 2650 एक्टिव केस है, जिनका फिलहाल इलाज चल रहा है जबकि 183 लोग ठीक होकर अस्पताल से जा चुके हैं और एक व्यक्ति अपने देश वापस लौट गया है.

इसे भी पढ़ेंः#Corona_Crisis: भारत में होनेवाला FIFA U-17 महिला वर्ल्ड कप टला

वहीं पिछले 12 घंटे में 6 लोगों की मौत भी कोरोना वायरस के कारण हुई है. इनमें तीन महाराष्ट्र से, दो दिल्ली से और एक गुजरात में सामने आई. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में यह आंकड़ा 3082 बताया जा रहा है और 86 लोगों की मौत हुई है.

भारत में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 478 नए मामले सामने आए हैं. वहीं शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के चलते देश में 16 लोगों की मौत हुई, जो कि एक दिन में कोरोना के चलते हुई मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है. दिल्ली में आयोजित हुआ तब्लीगी जमात का कार्यक्रम इस आंकड़े में उछाल की बड़ी वजह माना जा रहा है.

अब तक 68 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का कहर सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है. यहां संक्रमितों की संख्या साढ़े चार सौ की करीब है. वहीं अब तक सबसे अधिक मौते भी इस राज्य में हुईं है. यहां 19 लोगों की मौत हो चुकी हैं. इसके बाद गुजरात में 9, तेलंगाना में 7, मध्य प्रदेश में 6, दिल्ली में 6, पंजाब में 5, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में 3 की मौत हुई है. जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश और केरल में 2 लोगों की जान जा चुकी है. वहीं आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार और हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के कारण एक-एक मौत हुई है.

कोरोना वायरस का संक्रमण देश के 29 राज्यों तक फैल चुका है, इनमें महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है. तमिलनाडु 411 मामलों के साथ दूसरा सबसे प्रभावित राज्य है.वहीं दिल्ली में कोरोना वायरस मामलों की संख्या बढ़कर 386 हो गई और वह तीसरे नंबर पर है.

इसे भी पढ़ेंःदेश में #Corona का कहर जारी, कर्नाटक-राजस्थान में एक-एक मौत

खादी का मास्क बनवायेगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किये हैं. वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक आदेश जारी कर 3 लेयर वाले खादी के 66 करोड़ मास्क बनाने के निर्देश दिए हैं.

ये मास्क धोकर फिर से इस्तेमाल किए जा सकेंगे. सरकार खादी के इन मास्क को गरीबों को मुफ्त बांटेगी और अन्य लोग बेहद कम कीमत पर इस मास्क को खरीद सकेंगे.

कोरोना का तबलीगी जमात कनेक्शन

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में तबलीगी जमात का आयोजन कोरोना वायरस का केंद्र बन गया है. तबलीगी जमात से जुड़े 647 केस अबतक कोरोना पॉजिटिव निकल चुके हैं. वहीं इस जमात से जुड़े 14 लोगों की इस वायरस के कारण मौत हो गयी है. देश के 14 राज्यों में इस जमात के जरिये कोरोना के संक्रमण का प्रसार तेजी से हुआ.

महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मौत के ज्यादातर मामले जो सामने आए हैं, वह तबलीगी जमात के आयोजन में शामिल हुए. वहीं दिल्ली पुलिस तो मरकज के मौलाना साद की तलाश है. तबलीगी जमात के प्रमुख मौलाना साद और अन्य के खिलाफ महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत एक एफआइआर भी दर्ज की जा चुकी है.

इसे भी पढ़ेंः#TabligiJamaat में शामिल 10 विदेशी आये बिहार, भेजा गया क्वॉरेंटाइन सेंटर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button