National

बढ़ते कोरोना मामलों के बीच केंद्र ने कार्यालयों के लिए जारी किया SOP, कहा- संक्रमित क्षेत्रों के लोग घर से करें काम

New Delhi: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कार्यालयों के लिए एसओपी (Standard Operating Procedure) जारी किया है. केंद्र ने कहा है कि कोविड-19 से प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को क्षेत्र के संक्रमणमुक्त होने तक घर से काम करने की अनुमति दी जाएगी. साथ ही कहा है कि इस अवधि को अवकाश में नहीं गिना जाएगा.

इसे भी पढ़ें- यूपी में झारखंड की 3 बेटियों से दरिंदगी, 1.5 लाख में बेचा, कई बार हुआ दुष्कर्म

क्या कहा गया है SOP में

सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की योजना के तहत मंत्रालय द्वारा जारी SOP ओपी के अनुसार, यदि किसी कार्यालय में कोविड-19 के एक या दो मामले पाये जाते हैं तो पूरे कार्यालय परिसर को बंद करने की आवश्यकता नहीं है.

पूरे ऑपिस को सैनिटाइज करने के बाद काम फिर से शुरू किया जा सकता है. यदि कोविड-19 के अधिक मामले सामने आते हैं तो पूरे ऑफिस को 48 घंटे के लिए बंद करना होगा. जितने भी कर्मचारी काम करते हैं ऑफिस में सभी तब तक घर से काम करेंगे.

इसे भी पढ़ें- जमशेदपुर में भूकंप के झटके-रिक्‍टर स्‍केल पर 4.7 रही तीव्रता, कर्नाटक के हंपी में भी कांपी धरती

ऑफिस में एंट्री के लिए मास्क होगा अनिवार्य

मंत्रालय ने कहा कि संक्रमण प्रभावित क्षेत्रों में चिकित्सा और अन्य आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी कार्यालय बंद रहेंगे. एसओपी के अनुसार, हाथ की स्वच्छता के लिए सैनिटाइजर मशीन और शरीर के तापमान की जांच करने के लिए उचित मशीनों का ऑफिस के एंट्री गेट पर अनिवार्य होगा. बिना किसी लक्षण वाले कर्मचारी को ही प्रवेश दिया जाएगा. साथ ही चेहरा ढंकना या मास्क पहनना अनिवार्य होगा. 

इसे भी पढ़ें- बिहार: पिछले 24 घंटे में कोरोना से 3 लोगों की मौत, अब तक 4,452 केस

adv

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: