Ranchi

जमशेदपुर में भूकंप के झटके-रिक्‍टर स्‍केल पर 4.7 रही तीव्रता, कर्नाटक के हंपी में भी कांपी धरती

विज्ञापन

Ranchi: शुक्रवार की सुबह झारखंड में भूकंप के झटके महसूस हुए. राज्य की लौहनगरी जमशेदपुर में सुबह सात बजे के आसपास धरती कांपी. रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 4.7 रही. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने भूकंप की पुष्टि की है. साथ ही कर्नाटक के हंपी में भी भूंकप आया. यहां इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 मापी गयी. अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

इसे भी पढ़ेंःबिहार: पिछले 24 घंटे में कोरोना से 3 लोगों की मौत, अब तक 4,452 केस

जमशेदपुर में आये भूंकप को लेकर कुछ जियोलॉजिस्ट का कहना है कि सिंहभूम और छोटानागपुर पठार ढाल और क्रेटन का हिस्सा हैं. जो धरती की पपड़ी का सबसे स्थिर हिस्सा हैं. ऐसे में अमूमन इन इलाकों में कोई महत्वपूर्ण भूकंपीय गतिविधि नहीं होनी चाहिए. माना जा रहा है कि यह भूकंप किसी खास गड़बड़ी या पृथ्‍वी की अंदरुनी परतों की प्रतिक्रिया के कारण आ सकता है.

आपको बता दें कि पिछले दो महीनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं, जो चिंता का विषय बने हुए हैं. वहीं दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में भूकंप के झटके अधिक महसूस किये गये. अब शुक्रवार को देश के दो अलग-अलग राज्यों के दो शहरों में धरती कांपी है. इन शहरों के बीच की दूरी करीब 1800 किमी है. लेकिन दोनों ही जगहों पर एक ही वक्त ये झटके महसूस किए गए.

इसे भी पढ़ेंःचंद्रग्रहण आज, जानें किस राशि वालों को होगा नुकसान और किनको होगा धन लाभ

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close