BiharBihar UpdatesLead NewsNEWSTOP SLIDER

बिहार लोक सेवा आयोग ने हेडमास्टर की लिखित परीक्षा का रिजल्ट किया जारी,सिर्फ 421 सफल

PATNA: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने उच्च माध्यमिक स्कूलों के हेडमास्टर की लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले 13055 अभ्यर्थियों में से 421 उम्मीदवार सफल हुए हैं. 6421 रिक्तियों के विरूद्ध कुल मात्र 421 सफल उम्मीदवारों का परीक्षाफल जारी किया गया है. 31 मई 2022 को पटना के 25 केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें कुल 13055 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे. टॉपर बाल्मीकी प्रसाद बने हैं जबकि दूसरे स्थान पर महिला शिक्षिका तनुजा रहीं. आयोग के द्वारा निकाले गए पदों में 6000 पद खाली रह गए हैं.

यह भी पढ़े: पटना : ED ने कुख्यात अपराधी टुनटुन यादव को किया गिरफ्तार

टॉपरों की लिस्ट

1. बाल्मीकि प्रसाद,2. तनुजा,3. रत्नेश कुमार,4. धनंजय कुमार झा,5. पंकज कुमार,6. प्रभास कुमार,7. रितेश कुमार यादव,8. प्रीतम कुमार दीपक,9. राज किशोर,10. मुन्ना कुमार ठाकुर

ram janam hospital
Catalyst IAS

न्यूनतम निर्धारित अंक नहीं पार कर सके

परीक्षा में शामिल 87 शिक्षकों को ओएमआर शीट भरने भी नहीं आया,जिसके कारण उनका परिणाम रद्द कर दिया गया. वहीं, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आयोग ने लोहार जाति को अत्यंत पिछड़ा वर्ग में रखा है. इसमें 38 उम्मीदवारों का रिजल्ट दिया है. दरअसल, परीक्षा के लिए अलग-अलग वर्गों के लिए अलग अलग अंक निर्धारित थे. इस अंक को भी 12 हजार 547 उम्मीदवार नहीं पार कर सके जिसके कारण इन शिक्षकों को अनुत्तीर्ण घोषित कर दिया गया. आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार सामान्य कोटि के विरुद्ध चयनित 415 उम्मीदवारों में सामान्य वर्ग 99, अनुसूचित जाति के 21, अनुसूचित जनजाति के एक, अत्यंत पिछडा़ वर्ग के 103 और पिछड़ा वर्ग के 140 उम्मीदवार शामिल हैं. आयोग की ओर से सामान्य व आर्थिक रूप से कमजोर पुरुष वर्ग के लिए 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के लिए पुरुष उम्मीदवारों के लिए 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग 34 प्रतिशत एवं अन्य वर्गों में एससी, एसटी, महिलाओं व दिव्यांगों के लिए 32 प्रतिशत मार्क्स न्यूनतम अर्हतांक प्राप्त उम्मीदवारों को संयुक्त मेधा सूची में शामिल किया गया है.

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

Related Articles

Back to top button