न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

WHO की रिपोर्ट के अनुसार 2016 में शराब पीने से लाखों लोगों की हो चुकी है मौत

उसके सेवन से होने वाली मौतों से संबंधित एक डाटा जारी किया गया है. जिसे जानकर कोई भी सोचने पर मजबूर हो जाऐगा. 

136

 Geneva : आपको हर बार सुनने को मिलता होगा कि शराब और इससे होने वाली बीमारियों से कई लोग मर चुके हैं. केंद्र और राज्य की सरकारें भी शराब तथा उसके सेवन से होने वाली बीमारियों के प्रति हमेशा जागरूकता फैलाने में लगी रहती हैं, लेकिन अब विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO द्वारा शराब तथा उसके सेवन से होने वाली मौतों से संबंधित एक डाटा जारी किया गया है. जिसे जानकर कोई भी सोचने पर मजबूर हो जाऐगा.

इसे भी पढ़ें : फेसबुक पर आपके मोबाइल नंबर का विज्ञापनों के लिए धड़ल्‍ले से हो रहा है इस्‍तेमाल

4.6 करोड़ महिलाओं को है शराब संबंधी परेशानियां

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने रिपोर्ट में कहा कि साल 2016 में अत्यधिक शराब पीने के कारण 30 लाख से अधिक लोगों की मौत चुकी है. मरने वालों मे से ज्यादातर पुरुष थे. संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी ने एक नई रिपोर्ट में कहा कि करीब 23.7 करोड़ पुरुष और 4.6 करोड़ महिलाओं को शराब संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ें : देर रात सोने वाले स्‍मार्ट, ईमानदार और बुद्धिमान होते हैं :  रिसर्च

एक मौत का करण पाचन रोग

रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा ऐसे मामले यूरोप और अमेरिका जैसे बड़े देशो में देखे गए है. शराब से संबंधित करीब एक तिहाई मौतें नशे में गिरकर या एक्सीडेंट से चोट लगने के कारण होती हैं. जिसमें कार दुर्घटना और खुद को नुकसान पहुंचाना शामिल है. रिपोर्ट की माने तो पांच में से एक मौत पाचन रोग या दिल की बीमारियों के कारण भी होती है.

इसे भी पढ़ें : Google : अब सर्च करना होगा और भी आसान, किए गए कई अहम बदलाव

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेंड्रोस एडहनम घीब्रीयेसस ने कहा कि बहुत सारे लोग शराब के कारण मर जाते हैं. वे लोग परिवार और समुदाय हिंसा, चोट, मानसिक रोग और कैंसर तथा स्ट्रोक जैसी बीमारियों के जरिए शराब के हानिकारक इस्तेमाल के परिणाम भुगतते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: