JharkhandLead NewsRanchi

6 साल के विवान शौर्या ने मनवाया प्रतिभा का लोहा, 129 पेंटिंग्स बनाकर India Book of Records में दर्ज कराया अपना नाम

Ranchi: होनहार बिरवान के होत चिकने पात मुहावरे को चरित्रार्थ कर रहे हैं रांची के 6 वर्षीय बहुमुखी प्रतिभा के धनी विवान शौर्या. जिन्होंने अपनी विलक्षण सृजनात्मक प्रतिभा के बल पर इतनी छोटी उम्र में अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स 2022 में दर्ज करा लिया है. उनके नाम यह रिकॉर्ड सबसे कम उम्र में 129 पेंटिंग्स बनाने के लिए दर्ज हुआ है. विवान ने बड़े साइज A3 या उससे बड़े आकार के पेपर पर 129 पेंटिंग्स ऑयल पेस्टल (जिसे वैक्स ऑयल क्रेयॉन भी कहा जाता है) रंगों द्वारा बनाई है और साथ ही साथ पेंटिंग्स बनाते हुए सभी का विडियो भी बनाया. इसके लिए विवान को इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड्स की ओर से प्रमाणपत्र और मेडल प्रदान किया गया है. साथ ही साथ विवान के अचीवमेंट को राष्ट्रीय टीवी चैनल पर भी प्रसारित किया गया.

विवान ने विभिन्न विषयों पर पेंटिंग्स जिसमें भगवान गणेश, गौतम बुद्ध, श्री कृष्णा, समुंदरी जीवन, पशु-पक्षी, जीव-जंतु, प्रकृति, अंतरिक्ष, वास्तु चित्रण आदि को कागज पे उकेरा. विवान के शुरू से अंत तक 129 पेंटिंग्स को बनाते हुए उसकी वीडियोज को इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स को भेजा गया था जहां विडियो का सत्यापन करने के बाद उसके इस रिकॉर्ड को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया. इस अवसर पर विवान के विद्यालय के प्राचार्य समरजीत जाना एवं सभी शिक्षकों ने भी बधाई दी. विवान जवाहर विद्या मंदिर, श्यामली का पहली कक्षा का छात्र है.
विवान के गुरु और पिता धनंजय कुमार खुद भी प्रख्यात चित्रकार हैं और कलाकृति स्कूल ऑफ़ आर्ट्स के संथापक हैं.

उन्होंने बताया की विवान ने 2 वर्ष की छोटी उम्र से ही पेंटिंग बनाना शुरू कर दिया था और छोटी उम्र से ही अपने पिता के मार्गदर्शन में चित्रकारी के गुर सीख रहा है. लॉकडाउन के समय का सदुपयोग कर विवान ने पेंटिंग्स बनाना शुरू किया और लगभग 150 से अधिक पेंटिंग्स बनाई. इस दौरान विवान ने 20 से अधिक अन्तराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य और जिलास्तर के पुरस्कार भी प्राप्त किये. विवान की माता रजनी कुमारी ने बताया की उसे पेंटिंग के अलावा एक्टिंग, रोल प्ले, कहानी वचन, भाषण, कविता वचन और पियानो में भी अपनी प्रतिभा से बड़े बड़े मंच पर प्रदर्शित कर पुरस्कार प्राप्त किये हैं . विवान का एक Youtube चैनल भी है.

ram janam hospital
Catalyst IAS

https://www.youtube.com/VIVAANSHOURYA

The Royal’s
Sanjeevani

जहां इनके कई वीडियोज हैं जिसमें ये धारा प्रवाह स्वामी विवेकानंदा के रूप में शिकागो स्पीच दे रहे हैं. वहीँ श्री कृष्णा, महादेव, श्री राम, गौतम बुद्धा, महात्मा गाँधी , सुभाष चन्द्र बोस, शिवाजी के रूप में उनके अनमोल वचनों को बता रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :झारखंड ने आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण और चौबीसों जिलों में पोषण सखियों की नियुक्ति में केंद्र से मांगी मदद, केंद्र ने कहा-दें प्रस्ताव

Related Articles

Back to top button