National

जम्मू-कश्मीर   :  जम्मू  में 2जी इंटरनेट और घाटी में लैंडलाइन सेवा चालू, प्राइमरी स्कूल सोमवार से खुलेंगे

Srinagar : जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाये जाने के बाद से जम्मू-कश्मीर में जारी पाबंदियों में धीरे-धीरे छूट दी जा रही हैं. खबरों के अनुसार जम्मू में स्कूल-कॉलेज खोले जाने के बाद वहां मोबाइल और इंटरनेट सेवा शुरू कर दी गयी है. जम्मू में 2जी स्पीड के साथ नेट सेवा बहाल की गयी है. कश्मीर में भी लैंडलाइन सेवा को बहाल कर दिया गया है. जान लें कि राज्य के मुख्य सचिव बीआरसुब्रमण्यम ने राज्य में जारी पाबंदियों में ढील देने के संकेत शुक्रवार को ही दिये थे.

जानकारी दी गयी है कि  कश्मीर घाटी के 17 एक्सचेंज में लैंडलाइन सेवाएं शनिवार को बहाल कर दी गयी. अधिकारियों ने बताया कि 100 से अधिक टेलीफोन एक्सचेंज में से 17 को बहाल कर दिया गया. ये एक्सचेंज अधिकतर सिविल लाइन्स क्षेत्र, छावनी क्षेत्र, श्रीनगर जिले के हवाई अड्डे के पास है. इसके अलावा मध्य कश्मीर में बडगाम, सोनमर्ग और मनिगम में लैंडलाइन सेवाएं बहाल की गयी हैं. उत्तर कश्मीर में गुरेज, तंगमार्ग, उरी केरन करनाह और तंगधार इलाकों, वहीं दक्षिण कश्मीर में काजीगुंड और पहलगाम इलाकों में सेवाएं बहाल की गयी हैं.

इसे भी पढ़ेंः राजनाथ सिंह ने कहा, परमाणु हथियारों से पहले हमला नहीं करने के सिद्धांत पर भारत अडिग , लेकिन… 

Catalyst IAS
ram janam hospital

कश्मीर में हालात पूरी तरह से सामान्य हैं

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

केन्द्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के कुछ प्रावधान हटाने के बाद पांच अगस्त से ही यहां मोबाइल फोन और लैंडलाइन सेवाओं सहित टेलीफोन सेवाएं स्थगित कर दी गयी थीं. प्रधान सचिव प्रधान सचिव ने शनिवार सुबह मीडिया से बात करते हुए कहा कि सोमवार से घाटी के प्राइमरी स्कूल खुलेंगे, लेकिन सीनियर क्लासेज के स्कूल कुछ वक्त बाद खोली जायेगी. कहा कि कश्मीर में हालात पूरी तरह से सामान्य हैं और वाहनों की आवाजाही भी सामान्य रूप से हो रही है. रोहित कंसल ने कहा कि कश्मीर घाटी में 96 में से 17 टेलिफोन एक्सचेंज को चालू कर दिया गया है. कल तक अन्य एक्सचेंज की सेवाएं भी शुरू हो जायेंगी . फिलहाल 35 थाना क्षेत्रों में लगे कर्फ्यू में ढील दी गयी है.

इसे भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीरः कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर को लिया गया हिरासत में, चिदंबरम ने कहा गैरकानूनी 

Related Articles

Back to top button