JharkhandRanchi

#Weather: जाते-जाते मॉनसून मेहरबान, अगले कुछ दिनों तक बारिश की संभावना

Ranchi: राज्य में तापमान में कमी आ रही है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि इस हफ्ते छिटपुट बारिश होने की संभावना है. अगले कुछ दिनों तक झारखंड में मौसम सुहाना रहेगा.

राजधानी रांची में बुधवार सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है. राज्‍य के कई जिलों में बारिश के साथ ही वज्रपात का अलर्ट भी जारी किया गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र, रांची की ओर से जारी किए गए मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि बुधवार को राज्य के उत्तरी व दक्षिण-पूर्वी जिलों में कुछ स्थानों पर एक-दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. मौसम वैज्ञानिक आरएस शर्मा ने बताया कि रविवार-सोमवार को डेवलप हुए सिस्‍टम के कारण यह बारिश हो रही है.

अगले कुछ दिनों में राज्य के दक्षिणी, मध्य व उत्तरी जिलों में भी हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. मौसम विभाग की ओर से जारी किये गये वेदर फॉरकास्‍ट में कहा गया है कि रांची व आसपास के क्षेत्र का भी मौसम परिवर्तित होगा.

इसे भी पढ़ें- गांडेय विधानससभा सीटः जयप्रकाश वर्मा की सीट रडार पर, कई नामों को टटोल रही भाजपा

अगले कुछ दिनों तक बारिश की आशंका

राज्य के ज्यादातर इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. अगर अगले कुछ दिनों की बात की जाये तो कई इलाकों में बारिश की संभावना जतायी जा रही है.

आगामी तीन दिनों तक बादल छाए रहेंगे और एक-दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. 26 सितंबर को कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी.

27 सितंबर को राज्य में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होगी. कुछ स्थानों पर वज्रपात होने की भी आशंका है. 26 सितंबर को दो या दो से अधिक बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी.

यहां गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. अचानक तेज हवा चलेगी और वज्रपात की भी आशंका है.

इसे भी पढ़ें- रांची विवि : गलत तरीके से गोल्ड मेडलिस्ट की सूची में नाम शामिल करने का लगाया आरोप

वज्रपात से कई लोगों की मौत

राज्य के विभिन्न जगहों पर वज्रपात की चपेट में आने से सात लोगों की मौत हो जाने की खबर है. जबकि नौ लोग इस घटना में झुलस गये. मंगलवार को पांच और सोमवार की रात दो लोगों की मौत हो गयी.

साहिबगंज में तीन, लातेहार में दो और देवघर व जामताड़ा में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी. साहिबगंज के राधानगर थाना क्षेत्र की पूर्वी उधवा दियारा और पश्चिमी उधवा पंचायत में दो अलग-अलग स्थानों पर मंगलवार की सुबह वज्रपात से तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गयी. वहीं चार लोग घायल हो गये.

गौरतलब है कि इससे पहले भी झारखंड में बारिश के कारण वज्रपात हुआ था. जिसमें कई लोगों की जान चली गयी थी. पलामू प्रमंडल के गढ़वा जिले में कुछ दिन पहले वज्रपात से 7 लोगों की मौत हो गयी थी, जबकि 4 लोग गंभीर रूप से घायल हो गये.

वहीं गढ़वा के खरौंधी उच्च विद्यालय की खिड़की पर वज्रपात हुआ. इस घटना में 20 छात्राएं झुलस गयी थीं.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: