न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

देश में अर्द्धसैनिक बलों के खाली पड़े हैं 61,000 से अधिक पद

77

New Delhi :  गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में छह अर्द्धसैनिक बलों में 61,000 से अधिक पद खाली पड़े हुए हैं. देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में एक मार्च 2018 की स्थिति के अनुसार 18,460 पद खाली हैं, जबकि 10,738 पद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में खाली हैं. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अर्द्धसैनिक बलों में ये रिक्तियां सेवानिवृत्ति, इस्तीफे, मृत्यु, नये पदों के सृजन या नयी बटालियन के गठन के चलते उत्पन्न होती हैं.

eidbanner

इसे भी पढ़ें : ऑटो रिक्‍शा से भारी मात्रा में महुआ की अवैध शराब बरामद

अर्द्धसैनिक बलों की संयुक्त क्षमता करीब 10 लाख

Related Posts

असम : कामाख्या मंदिर परिसर से महिला की सिर कटी लाश मिली, नर बलि की आशंका

गुवाहाटी कामरूप मेट्रो पुलिस कमिश्नर दीपक कुमार के साथ पुलिस की टीम घटनास्थल पहुंची   उन्होंने बताया कि  लाश के पास से पूजन सामग्री भी बरामद हुई हैं

उन्होंने कहा, ‘‘रिक्तियों को भर्ती नियमों के मौजूदा प्रावधानों के तहत विभिन्न तरीकों से भरा जाता है जिनमें सीधी भर्ती, पदोन्नति और प्रतिनियुक्ति शामिल हैं. रिक्तियों को भरा जाना एक निरंतर प्रक्रिया है. एक मार्च 2018 की स्थिति के अनुसार सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) में 18,942 पद खाली पड़े हुए हैं, जबकि भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में 5,786 पद खाली हैं. उपरोक्त तिथि के अनुसार असम राइफल्स में 3,840 रिक्तियां, जबकि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में 3,812 रिक्तियां हैं. गौरतलब है कि अर्द्धसैनिक बलों की संयुक्त क्षमता करीब 10 लाख कर्मियों की हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: