National

जानें किन जगहों पर 22 मई से शुरु होगी रेल टिकटों की ऑफलाइन बुकिंग

New Delhi: देश में एक जून से 200 ट्रेनों का परिचालन शुरू हो रहा है. जिसके लिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग गुरुवार से शुरु हुई. और  महज एक घंटे के अंदर करीब डेढ़ लाख टिकट बुक हो गए. अब रेल मंत्रालय ने टिकटों की ऑफलाइन बुकिंग भी शुरु करने का प्लान तैयार किया है.

इसे लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से बहाल होगी.

इसे भी पढ़ेंः#CoronaUpdates: रांची के मेदांता हॉस्पिटल का मरीज निकला कोरोना पॉजिटिव

बता दें कि ‘कॉमन सर्विस सेंटर’ ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर सरकार की ई-सेवाओं को उपलब्ध कराने वाले केंद्र हैं. ये सेंटर उन स्थानों पर होते हैं जहां कम्प्यूटरों और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है.

इन जगहों पर हो सकेगी रेल टिकटों की बुकिंग

देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटरों’ पर शुक्रवार से रेल टिकटों की बुकिंग शुरू हो जायेगी. इसके साथ ही मंत्री पीयूष गोयल ने यह भी कहा कि अगले दो से तीन दिनों में कुछ स्टेशनों में काउंटरों पर भी बुकिंग शुरू होगी.

गोयल ने अपनी पार्टी के सहयोगी और भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के साथ बातचीत के दौरान कहा, ‘हम स्टेशनों की पहचान करने का प्रोटोकॉल बना रहे हैं. हम और ट्रेनों को चलाने की जल्द ही घोषणा करेंगे.’

रेल मंत्री ने श्रमिक विशेष ट्रेनों को चलाने में रेलवे का सहयोग करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की भी प्रशंसा की तथा सहयोग न करने के लिए पश्चिम बंगाल और झारखंड की आलोचना की.

गोयल ने यह भी कहा कि एक जून से चलने वाली विशेष ट्रेनों के लिए बुकिंग खोलने के ढाई घंटे के भीतर ही चार लाख यात्रियों ने टिकटें बुक करा ली.

इसे भी पढ़ेंःक्यों #ChetanBhagat जैसे मोदी समर्थक अब भक्ति की राह छोड़, आलोचना की राह पकड़ने लगे हैं

एक जून से चलेंगी 200 पैसेंजर ट्रेन

रेलवे ने 100 जोड़ी ट्रेन्स की लिस्ट जारी की है जो एक जून से पटरी पर दौड़ेंगी. इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी मशहूर ट्रेनें शामिल हैं. इन ट्रेनों में एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कोच होंगे.

हालांकि इससे पहले जारी एक बयान में रेलवे ने कहा था कि ये ट्रेनें पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी. लेकिन बुधवार को कहा कि इन ट्रेनों में एसी और गैर एसी, दोनों तरह के कोच होंगी जो पूरी तरह आरक्षित होंगी.

रेलवे ने कहा कि सामान्य श्रेणी के यान भी पूरी तरह से बैठने के लिए आरक्षित होंगे. इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा. इन ट्रेनों का किराया सामान्य होगा. आरक्षित सामान्य कोच के लिए दूसरी श्रेणी की बैठने वाली सीट का किराया लिया जाएगा.

रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सभी यात्रियों को सीट उपलब्ध करायी जाएगी और इन ट्रेनों का संचालन एक जून से शुरू होगा.

इसे भी पढ़ेंःCM हेमंत ने अमित शाह को लिखी चिट्ठी, कहा- पहाड़ी और दुर्गम क्षेत्र में फंसे प्रवासी मजदूरों को कराया जाए एयरलिफ्ट

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close