JharkhandLead NewsRanchi

Jharkhand: 59 आइटीआइ में जल्द ही 726 प्रशिक्षण पदाधिकारियों की होगी नियुक्ति, जल्द अड़चन होगी दूर

Ranchi: झारखंड के सभी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण पदाधिकारियों की नियुक्ति में आ रही अड़चनों को दूर किया जाएगा. श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग ने इस पद पर नियुक्ति के लिए इंटर पास होने की अनिवार्यता को हटाने के लिए कार्मिक विभाग के पास फाइल भेज दिया है. अगले सप्ताह तक सारा मामला क्लीयर होने के बाद इन पदों में नियुक्तियों के लिए आवेदन लिए जाने शुरू कर दिए जायेंगे.

श्रम विभाग ने प्रशिक्षण पदाधिकारियों के रिक्त पड़े 726 पदों में बहाली की प्रक्रिया शुरू की है. बहाली के लिए ऑनलाइन आवेदन करना था. इसके लिए मैट्रिक पास व आइटीआइ से डिप्लोमा या डिग्री क कोर्स किये जाने की शर्त रखी गयी है,इसके अलावा भी कुछ शर्त रखी गयी थी. इस बीच झारखंड में नई नियमावली बनी और इसके अनुसार झारखंड में नौकरी पाने के लिए यहां सही मैट्रिक-इंटर पास होने की अनिवार्यता कर दी गयी. ऐसे में जब अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन श्रम प्रशिक्षण पदाधिकारी के पद के लिए देना शुरू किया तो शैक्षणिक योग्यता में मैट्रिक के बाद इंटर की जानकारी नहीं देने पर वेबसाइट आगे बढ़ नहीं रहा था और आवेदन रिजेक्ट हो रहे थे. जबकि इस पद में इंटर पास होने अनिवार्य नहीं है. पूरी जानकारी मिलने के बाद श्रम विभाग ने आवेदन प्रक्रिया को स्थगित करते हुए इसमें संशोधन के लिए फाइल कार्मिक के पास भेजी है. वहां से सहमति मिलने के बाद नये सिरे से आवेदन लिया जायेगा.

लंबे समय से आइटीआई में खाली रहे पद,प्रशिक्षण प्रभावित है

Catalyst IAS
ram janam hospital

झारखंड में 59 आइटीआई अभी हैं. विभिन्न जिलों में इन आइटीआई के जरिये प्रशिक्षण इत्यादि का काम पूरा किया जा रहा है. आइटीआई में प्रशिक्षण पदाधिकारी के 1059 पद हैं, जिसमें अभी मात्र 300 के आसपास ही कार्यरत हैं. ऐसे में सात सौ से अधिक पद रिक्त हैं. विभाग ने कमियों को दूर करने के लिए रिक्त्यिों के विरूद्ध बहाली प्रक्रिया शुरू की है,लेकिन इंटर झारखंड से पास होने के बंधेज की वजह से मामला फंसा हुआ है. अब इसे जल्द ही क्लीयर किया जायेगा,जिसके बाद बड़े पैमाने पर आवेदन लेकर बहाली प्रक्रिया प्रारंभ होगी. अधिकारियों की नियुक्ति होने के बाद आइटीआई में ट्रेनिंग की गुणवत्ता बढ़ेगी.

 

The Royal’s
Sanjeevani
Pitambara
Pushpanjali

Related Articles

Back to top button