JharkhandLead NewsRanchi

हाल ए पार्किंग: मेन रोड की कॉमिर्शियल बिल्डिंग में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था नहीं, आखिर कैसे मिलेगी जाम से मुक्ति

पार्किंग की समस्या को देख लोग अपने वाहन बीच सड़क में ही खड़ा कर देते हैं

Ranchi : राजधानी रांची में इन दिनों वाहन पार्किंग की समस्या काफी ज्वलंत मुद्दा बन गयी है. सर्कुलर रोड हो, कचहरी रोड या महात्मा गांधी रोड (मेन रोड), सभी जगह आये दिन लगनेवाले जाम से लोगों को निजात नहीं मिल पा रही है.

इसका कारण यह है कि पार्किंग करने के स्थान की कमी के कारण लोग बीच सड़क पर ही अपने वाहनों को खड़ा कर देते हैं. बीच सड़क पर वाहन खड़ा करने का एक प्रमुख कारण मेन रोड में बने कई कॉमिर्शियल कॉम्पलेक्स में वाहन पार्किंग की उचित व्यवस्था का नहीं हो पाना है.

हालांकि इसके खिलाफ रांची नगर निगम ने बीते दिनों वाहन जब्ती अभियान भी छेड़ रखा है. इसके बावजूद लोगों में निगम का डर थोड़ा सा भी नहीं दिख रहा है.

इसे भी पढ़ें :CBSE ने जारी की 10वीं और 12 वीं बोर्ड की डेटशीट, 4 मई से शुरू होकर 11 जून तक चलेंगी

मेन रोड में बने कई कॉम्प्लेक्स में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था नहीं

मेन रोड में कई ऐसे मार्केट कॉम्प्लेक्स हैं, जहां हर दिन लोग खऱीदारी करने के लिए आते हैं. इसमें चर्च कॉम्प्लेक्स, रोस्पा टावर, फिरायालाल, बाजार कोलकाता जैसे कॉम्प्लेक्स हैं. इसमें से देखा जाये, तो केवल चर्च कॉम्प्लेक्स में ही पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था है.

रोस्पा टावर कॉम्पलेक्स में केवल टू व्हीलर वाहन खड़ा करने की व्यवस्था है. हालांकि यहां वाहन पार्किंग का शुल्क निगम द्वारा तय दर से ज्यादा लिया जाता है. वहीं फिरायलाल कॉम्प्लेक्स के बाहर सीमित स्तर पर ही पार्किंग की व्यवस्था है.

मेन रोड में सिटी स्टाइल नाम से दो मार्केट कॉम्प्लेक्स है. लेकिन इन दोनों ही जगह आनेवाले लोगों को अपने वाहन निगम के बने पार्किंग स्पॉट में ही खड़े करने पड़ते हैं. स्थल की कमी की समस्या को देख कर ही लोगों को कई बार अपने वाहन को सड़क किनारे खड़ा करना विवश होना पड़ता है.

ऑन द स्पॉट निरीक्षण में कई वाहन बीच सड़क में खड़े पाये गये, इनमें पुलिस वाहन भी शामिल

मंगलवार को न्यूज विंग ने मेन रोड की पार्किंग व्यवस्था का ऑन द स्पॉट हाल लेना चाहा. कई जगह बीच सड़क पर ही वाहनों के खड़ा होने की शिकायत मिली. यह स्थिति सुबह 11:30 बजे की है. रांची सेंट्रल मॉल के पास तो एक बड़े वाहन के पीछे पुलिस का वाहन खड़ा दिखा.

इसे भी पढ़ें : अरगोड़ा में नदी पर अतिक्रमणः कब्जा करनेवालों को दिया गया है नोटिस, एक और नोटिस भेजने की तैयारी

Related Articles

Back to top button