Opinion

BPCL के बाद फायदे वाली IRCTC भी बेचने जा रही सरकार

Girish Malviya

रेलवे ट्रेनों को प्राइवेट हाथों में देने की तरफ चौथा कदम उठा दिया गया है. मोदी सरकार अब IRCTC का टोटल निजीकरण करने जा रही है. सबसे पहले रेलवे स्टेशनों को बेचा गया, फिर बड़े-बड़े रेलवे कारखानों का निगमीकरण किया गया, फिर प्राइवेट ट्रेंन चलाने की घोषणा हुई और अब रेलवे के IRCTC के निजीकरण की प्लानिंग भी तैयार है.

आप शायद नहीं जानते हैं कि यह IRCTC काम क्या करती है. आइआरसीटीसी के पास ट्रेनों में कैटरिंग, ऑनलाइन टिकट बुकिंग और पीने का पैक्ड पानी बेचने के एक्सक्लूसिव राइट्स हैं. वर्ष 1999 में रेलवे ने आइआरसीटीसी का गठन, ट्रेनों में खानपान और टूरिजम के लिए किया था. ताकि लोगों को खराब खाने-पीने की समस्या से निजात मिल सके. लेकिन आज की तारीख में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्प का कारोबार बहुत बढ़ गया है. अब यह 4 हिस्सों में बंट गया है. इसमें इंटरनेट टिकटिंग, कैटरिंग, पैकेज्ड पानी और टूरिज्म शामिल हैं.

Sanjeevani

जैसे BPCL हर साल मुनाफा कमाती है, वैसे ही आइआरसीटीसी भी हर साल प्रॉफिट में ही रहती है. इसे वित्त वर्ष 2019 में 272.5 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था. वहीं 1899 करोड़ रुपए की बिक्री हुई. रेलवे की ये कंपनी 57 जन आहार, 169 रिफ्रेशमेंट रूम, 27 सेल किचन और 14 बेस किचन चलाती है.

IRCTC रेल यात्रियो को ट्रैवल इंश्योरेंस की सुविधा भी देती है. IRCTC की वेबसाइट पर हर महीने 2.5 करोड़ के ट्रांजैक्शन होते हैं. वहीं 72 लाख लॉगिन हर दिन होते हैं. इसके ऐप और वेबसाइट पर रोजाना 8 लाख टिकट बुक होते हैं. कोरोना काल से पहले IRCTC के आइपीओ के जरिए सरकार ने करीब 645 करोड़ रुपये जमा किए थे और 12.6 फीसदी की हिस्सेदारी बेची थी. लेकिन सरकार का काम इससे चल नही पा रहा है. इसलिए अब IRCTC का पूरी तरह से निजीकरण किया जा रहा है.

सरकार की इस कंपनी में 99 फीसदी हिस्सेदारी है. इसमें से 12.5 फीसदी हिस्सेदारी IPO के जरिए बेची गयी थी. अब बची खुची हिस्सेदारी का भी निजीकरण होने जा रहा है. कौन लेगा, यह समझना मुश्किल नहीं है. देश में आज की तारीख में दो-तीन पुंजीपति ही हैं, जिनके पास खरीदने के लिये बेसुमार पैसे हैं.

डिस्क्लेमर- यह लेखक के निजी विचार हैं. 

6 Comments

  1. It’s nearly impossible to find experienced people for this subject, however, you soundlike you know what you’re talking about! Thanks

  2. I love looking through a post that can make people think. Also, many thanks for permitting me to comment!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button