न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मोदी को हराने के लिए कांग्रेस को नारे चाहिए,  15 लाख पार्टी कार्यकर्ताओं से नारों पर सुझाव मांगा

नारे चुनाव अभियानों का महत़्वपूर्ण हिस्सा हैं, क्योंकि नारे पार्टियों को मुद्दा देते हैं.

24

NewDelhi : कांग्रेस पार्टी को ऐसे नारों की खोज है, जो आगामी लोकसभा चुनाव में मोदी के खिलाफ इस्तेमाल किये जा सकें. बता दें कि कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हराने के लिए अपने 15 लाख पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे ऐसे नारों का सुझाव दें, जिन्हें चुनाव में मोदी के खिलाफ इस्तेमाल किया जा सके. एक कांग्रेसी नेता के अनुसार यह प्रक्रिया 20 फरवरी से शुरू की जा चुकी है. कहा गया कि कांग्रेस का यह अभ्यास अपने जमीनी कार्यकर्ताओं को बनाये रखने का नया तरीका भी है. सभी जानते हैं कि नारे चुनाव अभियानों का महत़्वपूर्ण हिस्सा हैं, क्योंकि नारे पार्टियों को मुद्दा देते हैं.

1971 में कांग्रेस के गरीबो हटाओ से लेकर साल 2014 में भाजपा के अच्छे दिन आने वाले हैं तक अलग-अलग दलों ने मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए अभिनव और आकर्षक लाइनों का इस्तेमाल किया है.

6,800 नारे शॉर्टलिस्ट किये जाने की खबर

इस बार कांग्रेस ने अपने जमीनी कार्यकर्ताओं से अपने पसंदीदा नारों का सुझाव मांगा है. पार्टी पदाधिकारियों के अनुसार 393 लोकसभा चुनाव क्षेत्र से 15 लाख कार्यकर्ताओं का चुनाव किया गया है. उनसे फीडबैक लेने के लिए बूथों का भी चुनाव किया गया. जानकारी दी गयी कि कांग्रेस नेता पवन खेड़ा की अगुवाई में कांग्रेस की प्रचार समिति ने लगभग एक दर्जन विज्ञापन एजेंसियों से संपर्क किया है. इस क्रम में कांग्रेस का डेटा एनालिटिक्स विभाग के प्रमुख प्रवीण चक्रवर्ती ने प्रतिक्रियाओं को शॉर्टलिस्ट करने के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित सॉफ्टवेयर का निर्माण किया है.

सूत्रों के अनुसार कार्यकर्ताओं से कांग्रेस को मिले 6,800 नारे शॉर्टलिस्ट किये जाने की खबर है. कांग्रेस पदाधिकारियों के अनुसार इनमें 10 से 12 स्लोगन चुने जायेंगे. 2019 के चुनावों के लिए नारे को अंतिम रूप देने के लिए प्रचार पैनल की मीटिंग में चर्चा होगी.

इसे भी पढ़ें  : मोदी विरोधी गठबंधन को लेकर विपक्षी दलों की बैठक 27 को दिल्ली में

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: