न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झाड़ू लगाकर की स्वच्छता पखवारा की शुरूआत

कहा : गंदगी नहीं फैलने की अपील, आम लोगों की खर्च में आयेगी कमी

125

Ranchi : राज्यभर में शनिवार से स्वच्छता पखवारा शुरू हुआ. राजधानी रांची से इसकी शुरूआत मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की. सभी जिलों में जिलों के उपायुक्तों ने दो अक्टूबर तक चलनेवाले कार्यक्रम का उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने राजधानी में आयोजित स्वच्छता पखवारा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गंदगी से कई तरह की बीमारी फैलती है. अगर हम ऐसी गंदगी को रोक दें, तो इससे होने वाली बीमारियों पर होने वाले खर्च को हम बचा सकते हैं.

मुख्यमंत्री ने यह बात शनिवार से शुरू होने वाली स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के दौरान कही. स्वच्छता पखवारा कार्यक्रम 15 सितंबर से आगामी 2 अक्टूबर तक प्रस्तावित है. इस कार्यक्रम की शुरूआत सीएम दास ने राजधानी में डिबडीह स्थित नया टोला में सफाई अभियान के दौरान कही. उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम केवल पीएम या सीएम का नहीं होकर हर जन का कार्यक्रम है. वहीं कार्यक्रम के दौरान सीएम ने गत 23 सितंबर से शुरू होने जा रहे आयुष्मान भारत के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के उपलब्धियों से भी लोगों को अवगत कराया.

इसे भी पढ़ें –मानव तस्करी का शिकार हुई खूंटी की नाबालिग गुड़गांव से हुई मुक्त, हरियाणा बाल संरक्षण आयोग ने की मदद

आदिवासी समुदाय रखते हैं सफाई का विशेष ध्यान

कार्यक्रम की शुरूआत में सीएम ने कहा कि राज्य के आदिवासी भाई-बहन साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं. साफ-सफाई केवल हमारा या आपका काम नही हैं, यह हम सबका काम है. स्वच्छता हर नागरिक के लिए जरूरी है. यह पीएम और सीएम का कार्यक्रम नहीं होकर हर जन का कार्यक्रम है. हमें पूरे राज्य में साफ सफाई को एक आंदोलन का रूप देना है, जिससे 2 अक्टूबर तक पूरा राज्य स्वच्छ दिखे.

palamu_12

इसे भी पढ़ें –क्या माल्या से मुलाकात का ब्यौरा जेटली संसद को देंगे ?

गदंगी नहीं होने से खर्च में होगी कमी

सीएम ने कहा कि पूरे देश में 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के रूप में मनाया जा रहा है. देश में आज सभी लोग अपने-अपने मोहल्ले, अपने गली, अपने घर में स्वच्छता का अभियान चला रहे हैं. उन्होंने कहा कि गंदगी से कई बीमारियां होती हैं, यदि गंदगी नहीं रहेगी, तो इन बीमारियों पर होने वाले खर्च को हम बचा सकते हैं. अगर हमारा मोहल्ला साफ-सुथरा रहेगा तो हमारे यहां डायरिया, मलेरिया जैसी कोई बीमारी नहीं होगी. इसलिए स्वच्छता को हमें अपने दैनिक कार्य के रूप में अपने मोहल्ले में करना है. ये जिम्मेदारी हमें निभाने की जरूरत है और उसी के लिए यह कार्यक्रम प्रयोजित है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: