न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

चार राज्यों में लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे विधानसभा चुनाव भी

391
  • ओड़िशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल में होंगे विधानसभा चुनाव

New Delhi : रविवार की शाम 17वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव की घोषणा करने के साथ-साथ भारत निर्वाचन आयोग ने यह भी घोषणा की कि लोकसभा चुनाव-2019 के साथ-साथ ही देश के चार राज्यों में विधानसभा चुनाव भी संपन्न होंगे. आयोग ने लोकसभा चुनाव के साथ ही ओड़िशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में चुनाव कराने का फैसला किया है.

इसे भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव-2019 की तारीखें घोषित, 11 अप्रैल से वोटिंग, सात चरणों में होगा चुनाव, 23 मई को रिजल्ट

ओड़िशा में 11 से 29 अप्रैल के बीच होगा विस चुनाव

आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार ओड़िशा में 11 अप्रैल से 29 अप्रैल के बीच चार चरणों में लोकसभा के साथ ही विधानसभा के चुनाव भी कराये जायेंगे. कार्यक्रम के मुताबिक, ओड़िशा में 11, 18, 23 और 29 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे. बता दें कि ओड़िशा की 147 विधानसभा सीटों के लिए चुनावों में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ बीजू जनता दल, बीजेपी और कांग्रेस के बीच होगा.

इसे भी पढ़ें- रांची में 6 मई को चुनाव, चतरा, लोहरदगा और पलामू में 29 अप्रैल को

आंध्र प्रदेश की 175 विस सीटों पर 11 अप्रैल को होगा मतदान

वहीं, आंध्र प्रदेश में भी 175 विधानसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव के साथ ही पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान किया जायेगा. आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव में तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) और वाईएसआर कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर के संकेत मिल रहे हैं.

सिक्किम में 32 विस सीटों पर 11 अप्रैल को एक साथ चुनाव

सिक्किम में भी 11 अप्रैल को ही लोकसभा चुनाव के साथ विधानसभा चुनाव की भी वोटिंग होगी. सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों के लिए 11 अप्रैल को लोकसभा की एक सीट के साथ ही वोट पड़ेंगे. इस वक्त राज्य में मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग की अगुवाई में सत्तारूढ़ सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) एक बार फिर राज्य में वापसी की कोशिशों में लगी है. राज्य के सीएम पवन कुमार चामलिंग पांच बार यहां के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और छठी बार मैदान में ताल ठोक रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव-2019 : जानिये कांग्रेस के किस-किस नेता की झारखंड में उम्मीदवारी पर है दावेदारी

अरुणाचल प्रदेश में भी 11 अप्रैल को होगी वोटिंग

इसी तरह से अरुणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों पर 11 अप्रैल को चुनाव होंगे. गौरतलब है कि सात चरणों में होनेवाले लोकसभा चुनावों की शुरुआत 11 अप्रैल से होनी है. सातवें चरण का चुनाव 19 मई को होगा. वहीं, सभी चरणों के परिणामों की घोषणा 23 मई को की जायेगी. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि चुनाव के लिए आचार संहिता तारीखों के एलान के साथ लागू हो गयी है. आचार संहिता का उल्लंघन करनेवालों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी.

इसे भी पढ़ें- ओडिशा: लोकसभा चुनाव में 33% टिकट महिलाओं को देंगे CM नवीन पटनायक

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: