JharkhandNEWSRanchi

रांची के शहरी रोड नेटवर्क को विकसित करने के लिए तैयार हो रही कार्ययोजना,मिलेगी जाम से मुक्ति

पथ निर्माण विभाग की तैयारी, बनेंगे चार फोरलेन सड़क व एक फ्लाईओवर

Nikhil Kumar

Advt

Ranchi: राजधानी रांची और इसके आसपास सड़कों व पुलों का बेहतर नेटवर्क तैयार करने का काम तेजी से किया जा रहा है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर पथ निर्माण विभाग राजधानी में चार फोरलेन सड़क निर्माण की योजना तैयार कर रहा है. वहीं,एक फ्लाईओवर निर्माण की भी योजना तैयार कर ली गयी है,जिसकी मंजूरी मुख्यमंत्री से भी मिल गयी है. शहर को जाममुक्त रखने के लिए ये योजनाएं कारगर साबित होंगी.

इसे भी पढ़ेंःबजट खर्च करने में ग्रामीण विकास विभाग सुस्त, तीन माह में खर्च करने होंगे 4700 करोड़

पथ निर्माण विभाग ने सिरमटोली से राजेंद्र चौक-मेकॉन चौक तक फ्लाईओवर (केबल स्टेड ब्रिज) निर्माण के लिए डीपीआर तैयार कर लिया है. इसे 337 करोड़ की लागत से बनाया जायेगा. इस ब्रिज के बनने से मेन रोड,क्लब रोड  और रांची स्टेशन रोड पर हर रोज वाहनों का जो लोड पड़ता है वह काफी कम हो जायेगा. शहरवासियों को जाम से भी निजात मिलेगी.

 

इसके अलावा एनएच 33 के विकास से नेवरी से नामकुम टाटा रोड के फोरलेन सड़क निर्माण की भूयोजना तैयार कर ली है. लगभग 127 करोड़ की लागत से नेवरी-बुटी मोड,कांटाटोली चौक होते हुए नामकुम दुर्गा सोरेन चौक तक 16 किलोमीटर  सड़क बनायी जायेगी. इसके अलावा 8 किलोमीटर लंबी पुरानी विधानसभा विवेकानंद चौक से होते हुए नया विधानसभा-नयासराय रोड,रेलवे क्रॉसिंग होते हुए रिंग रोड तक की  फोरलेन रोड 213 करोड़ में बनेगा.  रिंग रोड से बरियातू-बूटी रोड तक फोरलेन सड़क निर्माण की भी योजना बन रही है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इन दो योजनाओं की भी स्वीकृति दे दी है. इसमें बड़ी राशि भू अर्जन पर भी खर्च होगी।जल्द कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी. पथ निर्माण सचिव सुनिल कुमार ने  सारी प्रक्रिया पूरी कर टेंडर कर मार्च-अप्रैल से काम प्रारंभ करने की योजना है. बता दें कि एनएचएआई ने पहले ही रातू रोड में तीन लेन एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण कराने की योजना पर काम कर रहा है.

इसे भी पढ़ेंःनहीं रहे कथक सम्राट बिरजू महाराज, दिल का दौरा पड़ने से दिल्ली में निधन

गुगल मैप का लिया जा रहा सहारा

राजधानी रांची के रोड नेटवर्क विकसित करने के लिए गुगल मैप का सहारा लिया जा रहा है. पथ निर्माण विभाग ने चार सड़क व एक फ्लाईओवर के अलावा रांची शहर में सड़क का विस्तार करने के लिए गुगल मैप पर ग्रीन एलाइनमेंट को सर्च करने को कहा है. इसके आधार पर रोड को डेवलप किया जायेगा.

 

चार फोरलेन सड़क व एक फ्लाईओवर निर्माण की योजना

नेवरी से नामकुम,दुर्गा सोरेन चौक

पुरूलिया रोड से अनगड़ा

विधानसभा से नया सराय,रिंग रोड तक

रिंग रोड से बरियातू-बूटी रोड

सिरमटोली से राजेंद्र चौक-मेकॉन चौक तक फ्लाईओवर

Advt

Related Articles

Back to top button