JharkhandLead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

12th board result: सुप्रीम कोर्ट में आज रोडमैप सौंपेगी समिति, 10वीं,11वीं का परिणाम बनेगा आधार

New Delhi:  सीबीएसई 12वीं बोर्ड के परीक्षा परीक्षा परिणाम के लिये गठित समिति द्वारा तैयार किए गए फार्मूले को आज को सुप्रीम कोर्ट में पेश किया जाएगा. इस संबंध में अंतिम फैसला सुप्रीम कोर्ट अंतिम ही लेगा. तय फार्मूले के अनुसार इस वर्ष 12वीं बोर्ड के छात्रों के परीक्षा परिणाम दसवीं बोर्ड के नतीजे, 11वीं की फाइनल परीक्षा परिणाम और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षा के परिणामों को मिलाकर तैयार किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंःलॉकडाउन की धज्जियां उड़ाते हुए बियर उड़ाने वाले एएसआई समेत चार पुलिसकर्मी सस्पेंड

बताया गया है कि तीनों परीक्षाओं का औसत मिलाकर बारहवीं के महज 70 प्रतिशत नतीजे होंगे. शेष तीस प्रतिशत परिणाम बारहवीं की प्रैक्टिकल परीक्षा का होगा. मालूम हो कि प्रैक्टिकल परीक्षा लॉकडाउन शुरू होने से पहले ही कराई जा चुकी है. जिन विषयों में प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं होती, उनमें 10वीं बोर्ड, 11वीं फाइनल और 12वीं की प्री बोर्ड के परिणामों का औसत ही 12वीं बोर्ड की परीक्षा का 100 प्रतिशत परिणाम होगा.

advt

इसे भी पढ़ेंःचिराग की पार्टी में अंधेरा, जानिए पांच सांसदों ने क्यों छोड़ा साथ?

यहां उल्लेखनीय है कि 1 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्र हित का हवाला देते हुए सीबीएसई बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षा को रद्द करने का ऐलान किया था. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर 4 जून को 12वीं के नतीजे तैयार करने की प्रक्रिया वाली 12-सदस्यीय समिति का गठन किया गया था. समिति में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव विपिन कुमार, दिल्ली के शिक्षा निदेशक उदित प्रकाश राय, केंद्रीय विद्यालय संगठन की आयुक्त निधि पांडे, नवोदय विद्यालय समिति के आयुक्त विनायक गर्ग, यूजीसी के प्रतिनिधि, विभिन्न स्कूलों के दो प्रतिनिधि, एनसीईआरटी के प्रतिनिधि, सीबीएसई के आईटी निदेशक डॉक्टर अंतरिक्ष जौहरी और सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज शामिल हैं.

ये भी विकल्प

जिन छात्रों को मूल्यांकन की प्रक्रिया स्वीकार्य नहीं है, उनके पास कोविड की स्थिति ठीक होने पर परीक्षा देने का विकल्प रहेगा.

समिति के कुछ सदस्यों का मानना था कि इस बार 12वीं के मूल्यांकन में अंक देने के बजाय दसवीं की तरह ग्रेड दिए जाएं.

12वीं के प्रैक्टिकल, आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड करने की अंतिम तिथि 28 जून तक बढ़ी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: