न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

नीरव मोदी एपिसोड :  ईडी ने आयकर विभाग को पेंटिग्स की नीलामी करने से मना किया, एफआईआर की धमकी दी

देश छोड़कर भागे पीएनबी घोटाले का आरोपी और हीरा कारोबारी नीरव मोदी की संपत्ति की नीलामी को लेकर इनकम  टैक्स डिपार्टमेंट और और ईडी के बीच ठन गयी है.  

eidbanner
44

NewDelhi : देश छोड़कर भागे पीएनबी घोटाले का आरोपी और हीरा कारोबारी नीरव मोदी की संपत्ति की नीलामी को लेकर इनकम  टैक्स डिपार्टमेंट और और ईडी के बीच ठन गयी है.  खबरों के अनुसार आयकर विभाग मार्च माह के अंत में नीरव मोदी के सामानों को लेकर एक नीलामी का आयोजन करने जा रहा है. बता दें कि द इंडिनय एक्सप्रेस में वरिष्ठ पत्रकार कूमी कपूर के एक लेख के अनुसार, इस नीलामी में आयकर विभाग नीरव मोदी के ठिकानों से बरामद हुई 68 मॉर्डन और दुर्लभ पेंटिग्स की नीलामी करेगा. इन पेटिंग्स की कीमत लगभग 30-50 करोड़ रुपए आंकी गयी है. सभी पेंटिग्स मुंबई स्थित कंपनी M/S Camelot Enterprises के ऑफिस से जब्त की गयी हैं.  इस कंपनी को नीरव मोदी की शैल कंपनी बताया गया है, जिसकी मदद से नीरव मोदी ने 96 करोड़ रुपए का टैक्स बचाया है.  इस नीलामी के लिए आयकर विभाग ने अखबारों में विज्ञापन भी दे दिये है. इसी क्रम में ईडी से जुड़े एक अधिकारी ने एक टीवी चैनल के साथ बातचीत में कहा कि जिन पेंटिंग्स की नीलामी आयकर विभाग द्वारा की जा रही है, वहीं पेंटिंग्स ईडी द्वारा भी अटैच की गयी हैं.  ऐसे में ईडी ने धमकी दी है कि यदि आयकर विभाग इन पेंटिग्स की नीलामी का आयोजन करता है तो वह आयकर विभाग के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायेगा.

ईडी के इस रवैये को देखते हुए आशंका जतायी जा रही है कि इससे आयकर विभाग की नीलामी के दौरान आने वाले खरीदार ना सिर्फ इससे डरेंगे, बल्कि पूरी दुनिया में इस मुद्दे पर भारत की काफी किरकिरी भी हो सकती है.

इसे भी पढ़ें – भाजपा अमीरों और गरीबों का अलग-अलग भारत बनाना चाहती है, ऐसा नहीं होने देंगे : राहुल

सबकी नजरें ईडी पर है कि वह क्या कदम उठाता है?

Related Posts

14 राज्‍यों के 49 विधायक जीत कर लोकसभा पहुंचे, कराने होंगे उपचुनाव

लोकसभा चुनाव में 14 राज्‍यों के 49 विधायक जीत कर लोकसभा पहुंचे हैं. 49 विधायकों, दो विधान परिषद सदस्‍य और चार राज्‍य सभा सांसदों ने जीत हासिल की है.

सबकी नजरें ईडी पर है कि वह क्या कदम उठाता है?  जान लें किभगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी हाल ही में इंग्लैंड में देखा गया था.  ऐसी खबरें हैं कि नीरव मोदी ने इंग्लैंड का गोल्डन वीजा हासिल किया है.  यूरोपीय यूनियन से बाहर के व्यक्ति को यह वीजा पाने के लिए ब्रिटेन में 2 मिलियन पौंड के बॉन्ड या शेयर निवेश करने होते हैं.  कहा जा रहा है कि नीरव मोदी ने इसी वीजा की मदद से ब्रिटेन में शरण ली है.  मुंबई की एक विशेष अदालत ने हाल ही में नीरव मोदी की पत्नी एमी मोदी के खिलाफ भी गैर जमानती वारंट जारी कर दिया है.  ईडी का आरोप है कि एमी मोदी ने घोटाले की कमाई के तीन करोड़ डॉलर स्थानांतरित करने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय बैंक खाते का इस्तेमाल किया.

इसे भी पढ़ें – झूठ फैला रहे हैं राहुल गांधी, विपक्ष मतदाताओं को कम आंक रहा है  : जेटली

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

hosp22
You might also like
%d bloggers like this: