न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जेटेट पास अभ्यर्थियों के लिए सरकार ने निकाला विज्ञापन, सरकारी शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति पर लगी रोक

601

Ranchi: पारा शिक्षकों को मामला दिन पर दिन गर्म होता जा रहा है. सरकार पारा शिक्षकों के आंदोलन में कहीं के बैकफूट में नजर नहीं आ रही है. स्कूली साक्षरता विभाग के अधिकारियों द्वारा युद्ध स्तर पर आंदोलनरत पारा शिक्षकों के खिलाफ कारवाई के लिए हर दिन नये-नये विज्ञापन जारी किया जा रहे हैं. शुक्रवार को इसी क्रम में आंदोलनरत पारा शिक्षकों के शीर्ष नेताओं को पुलिस द्वारा गिरफ्तार का जेल भेज दिया गया. इसके बाद विभाग की ओर से विज्ञापन जारी किया गया कि बर्खास्त किये गये पारा शिक्षकों के स्थान पर जेटेट पास अभ्यार्थियों को बहाल किया जायेगा.

सरकार ने जारी किया विज्ञापन

विज्ञापन के माध्यम से जेटेट पास अभ्यार्थियों के चयन के लिए निर्धारित मानदेय 9438 रू प्रतिमाह (कक्षा 1 से 5) एवं 10164 रूपये (कक्षा 6 से 8) रखा गया है. इसके लिए अंतिम तिथि 29 नवंबर निर्धारित की गयी है. राज्य शिक्षा परियोजना की वेबसाइट के साथ अभ्यार्थियों को आवेदन देने के लिए टॉल फ्री नबंर 18003456544,18003456542 एवं मोबाइल नंबर 9471516224 भी जारी किया गया. इसके माध्यम से अभ्यर्थी आवेदन दे सकते हैं. आवेदन के दौरान अभ्यार्थियों को इंटरमीडिएट का अंक-पत्र एवं प्रमाण-पत्र, बीएड की डिग्री, जेटेट प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड एवं बैंक खाता का विवरण देना होगा. इसी के आधार पर जेटेट पास अभ्यार्थियों का चयन विभाग की ओर से किया जायेगा.

शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति पर लगी रोक, पूर्व प्रतिनियुक्ति भी हुई रद्द

पारा शिक्षकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल की वजह से शिक्षण कार्य बाधित होने के कारण सरकारी शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति नहीं होगी. साथ ही पूर्व में की गई प्रतिनियुक्ति को भी रद्द कर दिया गया है. इस संबंध में आदेश झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक उमा शंकर सिंह ने दिया है. राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी सह समग्र शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि शिक्षकों के रेशनलाइजेशन के बाद जिन विद्यालयों में ज्ञानसेतु कार्यक्रम चल रहे हैं, वहां के शिक्षकों को किसी अन्य विद्यालय में प्रतिनियुक्त नहीं किया जाए.

साथ ही किसी भी सरकारी शिक्षक को मूल पदस्थापित विद्यालय से अन्य विद्यालयों में प्रतिनियुक्ति नहीं करने का निर्देश दिया है. कार्रवाई करने का निर्देश वहीं पूर्व से की गई प्रतिनियुक्ति को भी रद्द कर दिया गया है. शिक्षक रेशनलाइजेशन के क्रम में ही स्थाई शिक्षक के पद पर स्थापना की कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

कल से बीजेपी विधायकों के आवास का घेराव करेंगे पारा शिक्षक

25 नवबंर से आंदोलनरत पारा शिक्षक बीजेपी के विधायकों के आवास का घेराव उनके विधानसभा के अंर्तगत करेंगे. इसको देखते हुए स्कूली साक्षरता विभाग ने राज्य के सभी जिला प्रशासन को अलर्ट जारी कर दिया है. जिला प्रशासन को आदेश दिया गया है कि कोई भी पारा शिक्षक अगर सरकार के खिलाफ आंदोलन करता है, तो उसे तुरंत गिरफ्तार किया जाये एवं डीएसई द्वारा उन्हें तुरंत बर्खास्त किया जाये.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: