Corona_UpdatesNational

महाराष्ट्र में कोरोना का कहरः संक्रमितों का आंकड़ा 2300 के पार, केवल मुंबई में 100 से ज्यादा की गयी जान

Mumbai: देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. संक्रमितों का आंकड़ा 10 हजार के आंकड़े को पार कर चुका है. वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1276 नये केस सामने आये.

इसे भी पढ़ेंः#PM_Modi का ऐलानः तीन मई तक देश में लॉकडाउन, और सख्त होंगे नियम

इनमें से आधे से ज्यादा केस केवल महाराष्ट्र और दिल्ली से मिले है. दोनों राज्यों में देश के 37 फीसदी केस हैं. देश का महाराष्ट्र राज्य इस महामारी की चपेट में बुरी तरह से आ चुका है. इस राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा 1200 के पार है. वहीं 160 लोगों की जान जा चुकी है.

केवल मुंबई में एक सौ लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक महाराष्‍ट्र में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 2,334 हो गये हैं. वहीं 160 लोगों की जान इस बीमारी ने ले ली है. मरने वालों में एक सौ केस केवल मुंबई से है.

मुंबई के धारावी बस्ती में कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस ने परेशानी और बढ़ा दी है. मंगलवार को एशिया के सबसे बड़े स्लम एरिया से कोरोना के 6 नये केस सामने आये, जिससे संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 55 हो गया है. वही दो और लोगों की जान इस बीमारी से हो गयी. केवल धारावी में अबतक सात लोगों की जान इस जानलेवा वायरस ने ली है.

इधर नागपुर में भी 7 नये केस सामने आये हैं. नागपुर म्यूनसिपल कॉरपोरेशन ने इसकी पुष्टि की है.

कोरोना हॉटस्पॉट की ड्रोन से निगरानी

वहीं राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हॉटस्पॉट बनते कुछ इलाकों में ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है. ताकि लॉकडाउन का और सख्ती से पालन किया जा सके. मुंबई के धारावी और वरली इलाके में ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है.

राज्य के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने बताया कि ड्रोन का इस्तेमाल निगरानी के साथ-साथ लोगों को लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के लिए जागरुक करने में भी किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंःजानिये, उन सात बातों को, जिसे पीएम मोदी ने देश वासियों से मानने की अपील की है

कोरोना की चपेट में मेडिकल स्टाफ

मुंबई में निजी अस्पतालों के डॉक्टरों, नर्सों और अन्य कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के मामले सोमवार को बढ़ गए. बीएमसी अधिकारियों ने बताया कि मरीन लाइंस के बॉम्बे अस्पताल के एक तकनीशियन और ग्रांट रोड स्थित भाटिया अस्पताल की 11 नर्सें, दादर के शुश्रुषा अस्पताल की चार और नर्सों तथा दो डॉक्टरों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

बृन्हमुंबई महानरपालिका (बीएमसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हम (बॉम्बे) अस्पताल के कर्मचारियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगा रहे हैं. उन्होंने अस्पताल को सील करने से इनकार किया, क्योंकि जिस विभाग में तकनीशियन तैनात था, वह अस्पताल की मुख्य इमारत से दूर है.

बीएमसी के सूत्रों के मुताबिक, भाटिया अस्पताल के 11 और कर्मचारी संक्रमित हुए हैं जिनमें नर्सें भी शामिल हैं. अस्पताल से कुल संक्रमितों की संख्या 25 हो गई है. नगर निकाय ने कुछ नर्सों के संक्रामक रोग से पीड़ित होने के बाद अस्पताल को सील कर दिया था.

पुणे में कोरोना संक्रमित 313

महाराष्ट्र के पुणे में भी कोरोना वायरस के केस बढ़ते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के कम से कम 37 मामले सामने आए हैं. इसके बाद जिले में कोविड-19 संक्रमित लोगों की संख्या 313 हो गई है.

एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से दो और लोगों की मौत हुई है. मुंबई के बाद राज्य का दूसरा सबसे प्रभावित जिला पुणे है. उन्होंने बताया कि कोविड-19 के कारण अब तक 34 लोग दम तोड़ चुके हैं.

पुणे महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नगर निकाय के तहत आने वाले इलाके से 33 मामले सामने आए हैं, जबकि पिंपरी-चिंचवड से चार लोगों को कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई है.

इसे भी पढ़ेंः#Corona मरीज के संपर्क में आये लोगों को लेने हिंदपीढ़ी पहुंची टीम का विरोध, पत्थर मारकर एंबुलेंस का शीशा तोड़ा

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close