National

#AyodhyaHearing: कुछ ही देर में SC का ऐतिहासिक फैसला, अयोध्या समेत पूरे यूपी में धारा 144 लागू

New Delhi: अयोध्या के रामजन्मभूमि विवाद केस में सबसे बड़ा और अंतिम फैसला शनिवार को आने जा रहा है. देश के सबसे पुराने केस में सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाने जा रहा है.

इसे लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. अयोध्या समेत पूरे यूपी में धारा 144 लागू कर दिया गया है. स्कूल-कॉलेज बंद रखे गये हैं.

हर जिले में भारी पुलिस फोर्स तैनात है. केंद्र ने उत्तर प्रदेश में चार हजार अर्धसैनिक बल भेजे हैं. साथ ही अयोध्या की तरफ जाने वाले रास्तों को भी सील कर दिया गया है.

सोशल मीडिया पर खास तौर पर नजर रखी जा रही और अफवाह और भड़काऊ सामग्री पोस्ट करने के आरोपों में अब तक 71 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

इसे भी पढ़ें- #JharkhandElection 2014 में राष्ट्रीय पार्टियों को 45.27%, क्षेत्रीय दलों को 37.22% और निर्दलियों को मिले थे 6.69% वोट

10:30 बजे आयेगा फैसला

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच शनिवार को सुबह 10:30 बजे अपना फैसला सुनायेगी. इस पीठ की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने भी फैसले से पहले शांति की अपील की है. वहीं धर्मगुरुओं ने भी शांति बनाये रखने की अपील की है. फैसले के मद्देनजर नोएडा में खास एहतियात बरता जा रहा है. नोएडा पुलिस धार्मिक स्थलों की चेकिंग कर रही है.

इसे भी पढ़ें- #AyodhyaCase : अयोध्या मामले पर शनिवार को सुबह 10:30 बजे सुप्रीम कोर्ट सुनायेगा फैसला

पांच सदस्यीय टीम सुनायेगी फैसला

अयोध्या जमीन विवाद में मामले की सुनवाई करने वाली संवैधानिक बेंच में सीजेआई रंजन गोगोई के अलावा 4 अन्य जज हैं. इनमें जस्टिस शरद अरविंद बोबडे, जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एस. अब्दुल नजीर शामिल हैं.

अयोध्या फैसले के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार भी अलर्ट पर है.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों के आला अफसरों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात की और हर जिले में 24 घंटे एक विशेष कंट्रोल रूम खोलने का आदेश दिया है.

उन्होंने कहा कि लखनऊ और अयोध्या दोनों जगहों एक-एक हेलीकॉप्टर किसी भी इमरजेंसी हालात से निपटने के लिए तैयार रखा जाये.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: