BusinessNational

ZEE एंटरटेनमेंट का होगा SONY पिक्चर्स में विलय, पुनीत गोयनका बने रहेंगे मैनेजिंग डायरेक्टर

New Delhi : जी एंटरटेनमेंट इंटरप्राइजेज (ZEEL) ने बुधवार को घोषणा की कि 21 सितंबर 2021 को हुई बोर्ड की बैठक में उपस्थित और मतदान करने वाले उसके निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया SPNI और ZEEL के बीच विलय के लिए सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की. सोनी विलय के बाद बनने वाली कंपनी में 11,605.94 करोड़ रुपये निवेश करेगी.

इसे भी पढ़ें : अमेजन ने भारत में वकीलों पर खर्च किए 8,546 करोड़ रुपये, सीबीआई जांच की मांग

विलय के बाद बनने वाली कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर और CEO के रूप में पुनीत गोयनका बने रहेंगे. विलय के बाद जी एंटरटेनमेंट के पास 47.07 फीसद हिस्सेदारी रहेगी. सोनी पिक्चर्स के पास 52.93 फीसद हिस्सेदारी होगी. बोर्ड ने कहा है कि विलय से शेयरहोल्डर और हिस्सेदारों के हितों का कोई नुकसान नहीं होगा. सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट विलय के बाद 1.575 अरब डॉलर का  निवेश करेगी. विलय के बाद सोनी एंटरटेनमेंट मेजॉरिटी शेयरहोल्डर होगी.

advt

 

  • मौजूदा स्थिति में ZEEL के शेयरहोल्डर्स का हिस्सा 61.25% होगा
  • 1.575 अरब डॉलर के निवेश के बाद हिस्सेदारी में बदलाव आएगा.
  • इस निवेश के बाद ZEEL के निवेशकों का हिस्सा करीब 47.07% होगा
  • सोनी पिक्चर्स के शेयरहोल्डर्स का हिस्सा 52.93% रहने का अनुमान

इसे भी पढ़ें : बाबा बैद्यनाथ के दरबार में ई पास के माध्यम से हाजिरी लगाने की व्यवस्था बहाल, नया लिंक जारी

adv

दोनों कंपनियों के टीवी कारोबार, डिजिटल एसेट्स, प्रोडक्शन ऑपरेशंस और प्रोग्राम लाइब्रेरी को भी मर्ज किया जाएगा. वहीं, ZEEL और SPNI के बीच एक्सक्लूसिव नॉन-बाइंडिंग टर्म शीट का करार हुआ है. 47.07% हिस्सा ZEEL शेयरधारकों के पास होगा और शेष 52.93% विलय वाली इकाई SPNI शेयरधारकों के पास होगी. डील का ड्यू डिलिजेंस अगले 90 दिनों में पूरा होगा. मौजूदा प्रोमोटर फैमिली Zee के पास अपनी शेयरहोल्डिंग को 4 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी करने का विकल्प होगा. बोर्ड में ज्यादातर डायरेक्टर को नॉमिनेट करने का अधिकार सोनी ग्रुप के पास होगा.

 

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: