Lead NewsSports

धौनी की कप्तानी में करियर शुरू करनेवाले यूसुफ पठान ने क्रिकेट को कहा अलविदा, यादगार लम्हा शेयर किया

पठान ने 2 वनडे शतक और 3 अर्धशतक भी ठोके हैं

New Delhi : टीम इंडिया के ऑलराउंडर यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) ने अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. यूसुफ पठान ने शुक्रवार को ट्विटर पर अपने संन्यास का ऐलान किया. उन्होंने बेहद ही भावुक संदेश पोस्ट कर अपने फैंस और चाहने वालों का शुक्रिया अदा किया.

Advt

यूसुफ पठान ने लिखा, ‘मुझे याद है जिस दिन मैंने पहली बार भारत की जर्सी पहनी थी. मैंने ही सिर्फ वो जर्सी नहीं पहनी थी, वो जर्सी मेरे परिवार, कोच, दोस्त और पूरे देश ने पहनी थी. मेरा बचपन, जिंदगी क्रिकेट के ही इर्द-गिर्द बीता और मैं अंतर्राष्ट्रीय, घरेलू और आईपीएल क्रिकेट खेला. लेकिन आज कुछ अलग है.

आज कोई वर्ल्ड कप या आईपीएल फाइनल नहीं है लेकिन ये उतना ही अहम दिन है. आज बतौर क्रिकेटर मेरे करियर पर पूर्ण विराम लग रहा है. मैं आधिकारिक तौर पर संन्यास का ऐलान करता हूं.’

इसे भी पढ़ें : बंगाल समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, 27 मार्च से डाले जायेंगे वोट

दो वर्ल्ड कप जीतना, सचिन को कंधे पर उठाना खास लम्हा

यूसुफ पठान ने अपने पोस्ट में दो वर्ल्ड कप जीतने और सचिन तेंदुलकर को कंधे पर उठाकर मैदान का चक्कर लगाने वाले पल को करियर का यादगार लम्हा बताया. बता दें यूसुफ पठान साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप और वर्ल्ड कप 2011 जीतने वाली टीम इंडिया के सदस्य रहे.

यूसुफ पठान ने लिखा कि उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू एमएस धौनी, आईपीएल डेब्यू शेन वॉर्न और घरेलू क्रिकेट में डेब्यू जैकब मार्टिन की कप्तानी में किया. पठान ने अपने तीनों कप्तानों का शुक्रिया अदा किया. साथ ही यूसुफ पठान ने केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर को भी शुक्रिया कहा जिनकी कप्तानी में केकेआर दो बार आईपीएल चैंपियन बनी.

इसे भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में होगा चुनाव, 27 मार्च से वोटिंग, 2 मई को रिजल्ट

यूसुफ पठान का करियर

दायें हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने भारत के लिए 57 वनडे मैचों में 810 रन बनाए, वहीं 22 टी20 मैचों में उनके नाम 236 रन रहे. यूसुफ पठान ने 2 वनडे शतक और 3 अर्धशतक भी ठोके. यूसुफ ने 33 वनडे और 13 टी20 विकेट भी अपने नाम किये.

यूसुफ पठान ने 100 फर्स्ट क्लास मैचों में 34.46 की औसत से 4825 रन बनाए, जिसमें उनके बल्ले से 11 शतक निकले. यूसुफ ने 199 लिस्ट ए और 274 टी20 मैच भी खेले. लिस्ट ए क्रिकेट में उन्होंने 9 शतक और टी20 में एक शतक लगाया.

यूसुफ पठान के आईपीएल करियर की बात करें तो इस विस्फोटक बल्लेबाज ने 174 मैचों में 3204 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 13 अर्धशतक और एक शतक लगाया.

इसे भी पढ़ें : जानिये 66 अरब रुपये के ट्रांजेक्शन की सबसे बड़ी बैंकिंग मिस्टेक में भारत की किस कंपनी के कर्मियों का नाम आया

Advt

Related Articles

Back to top button