न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

लोकतंत्र में अपनी भूमिका को समझें युवा : जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी

154

Ranchi : लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका विषय पर रांची वीमेंस कॉलेज में बुधवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी गीता चौबे ने छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका अहम है. चुनाव आयोग के सुझाव के आलोक में हमारी जिम्मेदारी है कि लोकतंत्र को मजबूत बनाया जाये. उन्होंने ईवीएम, वीवीपैट और एपिक के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि तकनीक का विकास शासन प्रणाली में पारदर्शिता लाता है. बहुत से लोगों को इस विषय मे जानकारी नहीं होती है. उन्होंने कहा कि कई युवा अभी भी ऐसे हैं, जिनके पास मतदाता कार्ड नहीं होगा, क्योंकि ऐसे युवा सोचते हैं कि मतदान देने से क्या होगा, लेकिन ऐसे युवाओं को सोचना होगा कि उनके एक मत से देश का भविष्य बदल सकता है. कहीं न कहीं युवाओं की ऐसी सोच भ्रष्टाचार के कारण भी होती है.

इसे भी पढ़ें- लोकमंथन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उपराष्ट्रपति, अध्यक्ष मुख्यमंत्री, राज्यपाल अतिथि तक नहीं

अपनी जिम्मेदारियों को समझें

युवाओं को समझना होगा कि देश के प्रति उनकी जिम्मेदारी है. लोकतंत्र में इनकी काफी आवश्यकता है, क्योंकि देश के एक-एक नागरिक से लोकतंत्र देश में स्थापित होता है. ऐसे में युवाओं को मताधिकार को समझना होगा. सिर्फ देश में भ्रष्टाचार है या अन्य किसी कारण से मताधिकार से वंचित न रहें. अपने मतों का सही प्रयोग करें. तभी भ्रष्टाचार मुक्त देश का निर्माण होगा.

इसे भी पढ़ें- अपने आवास के पास गंदगी देख मंत्री ने लगाई फटकार, कहा- सफाई करना है तो करें या छोड़ दें काम

युवा  अपनी शक्ति को पहचानें

गीता चौबे ने छात्राओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि युवा अपनी शक्ति पहचानें. समय-समय पर युवाओं द्वारा ही विश्व में परिवर्तन लाये गये हैं. ऐसे में राजनीतिक पार्टियों या अन्य कारणों से वोट से वंचित रहनेवाले युवाओं को जागरूक होने की आवश्यकता है. युवाओं को समझना होगा कि वे अपने अधिकारों और विवके से सही निर्णय ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- झिझक दूर कर परिवार नियोजन की बात करें युवा : डॉ मधुर

palamu_12

स्वस्थ लोकतंत्र की स्थापना कर सकते हैं युवा

मंथन युवा संस्थान से रेणु प्रकाश ने कहा कि जागरूक मतदाताओं को जाति, संप्रदाय से ऊपर उठकर वोट देने की स्वतंत्रता है. राजनीतिक पार्टियों के छल-कपट से वोट हासिल करने के हथकंडे को एक जागरूक मतदाता ही तोड़ सकता है. उन्होंने छात्राओं से अपील करते हुए कहा कि आप सभी युवा अगर चाहें, तो आज की जो व्यवस्था है, उसे बदल सकते हैं और एक स्वस्थ लोकतंत्र की स्थापना कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- अरगोड़ा थाना पहुंचा दंपती, कहा- हमारी बेटी को दो अक्टूबर तक बरामद करें, वरना थाना में ही कर लेंगे…

ये थे उपस्थित

मौके पर कॉलेज प्रबंधन की तरफ से डॉ इंदिरा पाठक, डॉ सुनीता शर्मा समेत काफी संख्या में छात्राएं उपस्थित थीं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: