न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

युवा शॉर्ट कट से आय बढ़ाने का रास्ता छोड़ डेयरी फार्म के क्षेत्र में आगे आयें, सरकार दिलायेगी लोन : रघुवर दास

30

Jamtara : मैं जनता और शासन के बीच दूरी पाटने आया हूं. केवल विकास नहीं, बल्कि तेजी से विकास का भरोसा दिलाने आया हूं. किसानों, गरीबों, युवाओं और महिलाओं के विकास के लिए समर्पित है हमारी सरकार. ये बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को जामताड़ा के शहरपुरा में आयोजित जनचौपाल में कहीं. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि साइबर क्राइम के लिए जामताड़ा की बदनामी होती है. हम ऐसा करनेवालों से कड़ाई से निपटेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि समय आ गया है कि युवा शॉर्ट कट से आय बढ़ाने का रास्ता छोड़ डेयरी फार्म के क्षेत्र में आगे आयें, सरकार लोन भी दिलायेगी और सब्सिडी भी. मुख्यमंत्री ने कहा कि गुमला की महिलाओं द्वारा बनाया गया पॉल्ट्री फेडरेशन का टर्नओवर 185 करोड़ रुपये है. पूरे राज्य के सभी जिलों में पॉल्ट्री फेडरेशन सोसाइटी बनायी जायेगी. इसके लिए जिला स्तर पर फेडरेशन को चार लाख रुपये की राशि दी जायेगी.

देश तभी बढ़ेगा, जब महिलाएं बढ़ेंगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि घर-परिवार की धुरी है महिला, अब समाज और राज्य के विकास की धुरी भी महिलाएं ही होंगी. देश और राज्य तभी बढ़ेंगे, जब महिलाएं आगे बढ़ेंगी. अब तक सबने केवल भाषण ही दिया है. हमारी सरकार ने महिलाओं के सशक्तीकरण पर ध्यान दिया है. 50 लाख की संपत्ति की रजिस्ट्री महिला के नाम पर होने पर केवल एक रुपये रजिस्ट्री शुल्क लग रहा है. राज्य की 1,20,000 महिलाओं ने इसका लाभ लिया है.

80 लाख स्कूली ड्रेस का निर्माण पंचायत के स्वयं सहायता समूह की महिलाएं करेंगी

सीएम ने महिलाओं से भी बात की. बात करते हुए उन्होंने यह जाना कि नारायणपुर सहित कुछ प्रखंडों के कुछ गावों में शौचालय का निर्माण छूट गया है. मुख्यमंत्री ने तुरंत डीसी को निर्देश दिया कि जिन गावों में शौचालय का निर्माण छूट गया है, वहां अभियान चलाकर जल्द शौचालय का निर्माण पूरा करायें. 80 लाख स्कूली ड्रेस का निर्माण पंचायत की स्वयं सहायता समूह की महिलाएं करेंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि 40 लाख बच्चों को साल में दो ड्रेस दी जानी है. सभी 80 लाख स्कूली ड्रेस का निर्माण पंचायत के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा ही किया जायेगा.

जनता बिना डरे अपनी बात कहे

मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्थिर सरकार में लोगों की उम्मीदें पूरी नहीं हुईं, लेकिन 2014 में एक मजबूत सरकार आयी, जिससे पिछले चार  साल में झारखंड सभी क्षेत्र में विकास की ओर मजबूती से बढ़ा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जनचौपाल में उपस्थित सभी लोग बिना किसी डर के अपनी बात रखें.

इसे भी पढ़ें- असफलताओं को छिपाने के लिए राम मंदिर का सहारा ले रही भाजपा, तीन राज्यों ने दिखाया आईना : वृंदा करात

इसे भी पढ़ें- प्रधान सचिव ने बताया कैसे पारा शिक्षकों की नौकरी हो सकती है स्थायी

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: