NationalNEWS

आपके इंटरनेट की स्पीड होगी कई गुना तेज़, जानिए कब आ रहा है 5G

Uday Chandra Singh

NEW DELHI: देश में 5G की चर्चा जोरों पर है. आप भी इस सेवा के जल्द शुरु होने के इंतज़ार में होंगे, लेकिन सभी के मन में एक ही सवाल है कि आखिर 5G सेवा कब शुरु होने जा रही है ? फिलहाल तो इस नई सेवा के लिए टेलीकॉम कंपनियों को ट्रायल की अनुमति दे दी गई और उसके लिए उन्हें स्पेक्ट्रम भी उपलब्ध करा दिया गया है.

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक 5G  भारत में जल्द लॉन्च होने वाला है. माना जा रहा है कि भारत में 5G को 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर  यानि भारत में 15 अगस्त 2022 को लॉन्च किया जा सकता है.रिपोर्ट में बताया गया है कि कई बड़ी कंपनी जैसे Ericsson, Nokia, Samsung और Qualcomm भारत में 5G हार्डवेयर पर काम कर रही है. कई लोकल प्लेयर्स भी कैपेबल हैं. सरकार के सूत्रों की मानें तो इस साल के आखिरी में इसकी नीलामी हो सकती है. अगर सबकुछ ठीक रहा तो आप बहुत जल्द अपने 5G फोन पर 5G सर्विस का आनंद ले सकेंगे.

इसे भी पढ़ें : डिप्टी सीएम का भाई करता है पटना में रंगदारी ! जमीन पर किया कब्जा

विशेषज्ञों के मुताबिक 5जी एंटीना से निकलने वाले रेडिएशन का स्तर कम होता है. दरअसल मोबाइल सिग्नल भेजने या रिसीव करने के लिए 5जी तकनीक को कई नए बेस स्टेशनों की जरूरत पड़ती है. इस तकनीक को पुरानी तकनीक के मुकाबले जमीन के नजदीक ज्यादा ट्रांसमीटर की जरूरत होती है और ज्यादा ट्रांसमीटर का अर्थ है कि वे 4-जी तकनीक के मुकाबले कम बिजली पर चल सकते हैं अर्थात् एंटीना से निकलने वाले रेडिएशन का स्तर कम होता है.

 

क्रांतिकारी मानी जाने वाली यह तकनीक अमेरिका, यूरोप, चीन, दक्षिण कोरिया इत्यादि विश्व के कई देशों में पहले से ही काम कर रही है. यह तकनीक क्रांतिकारी इसलिए मानी जाती है क्योंकि 5जी से इंटरनेट की गति कई गुना तेज हो जाती है और इंटरनेट आधारित बड़े-बड़े कार्य भी बहुत तीव्र गति से डाटा ट्रांसफर होने के कारण पलक झपकते ही सम्पन्न हो जाते हैं. इससे रक्षा, चिकित्सा, शिक्षा इत्यादि लगभग सभी क्षेत्रों में क्रांति आ जाएगी और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, टेली-सर्जरी, रोबोटिक सर्जरी इत्यादि को ज्यादा विकसित करने में मदद मिलेगी

Related Articles

Back to top button