ChaibasaEducation & CareerJamshedpurJharkhand

Jamshedpur: वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप के पहले बैच का परिणाम जानकर रह जायेंगे हैरान

वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप 2022 के लिए 10 जुलाई 2022 तक आवेदन करें घाटशिला अनुमंडल के सरकारी विद्यालयों से 10वीं पास करनेवाले बच्चे

Jamshedpur : वीर शहीद गणेश हांसदा की प्रेरक कहानी से गांव के बच्चों एवं युवाओं को प्रेरित करने के ल‍िए 2020 में शुरू किये गए वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप का बेहद ही सकारात्मक परिणाम नजर आने लगा है. फेलोशिप के प्रथम वर्ष में चयनित पांच बच्चों ने इस वर्ष 12वी की परीक्षा में भाग लिया था. सभी बच्चों ने प्रथम श्रेणी से परीक्षा पास की है. फ़ेलोशिप के माध्यम से दो बच्चों ने विज्ञान की पढ़ाई की, वही तीन बच्चों ने कला की पढ़ाई की थी. बहरागोड़ा के कोसाफलिया स्थित शहीद आवास पर फेलोशिप के माध्यम से पढ़ाई कर 12वी पास करनेवाले बच्चों एवं अभिभावकों को सम्मानित किया गया.
आयोजित कार्यक्रम में वीर शहीद गणेश हांसदा के माता-पिता कापरा हांसदा व सुगदा हांसदा ने बच्चों का मुंह मीठा कराते हुए अंगवस्त्र एवं व्यक्तित्व विकास की पुस्तकें देकर सम्मानित किया. इस दौरान शहीद के माता-पिता ने अपनी भावनाओं को व्यक्त करने हुए बताया कि शहीद गणेश की याद में पढ़ाई कर रहे बच्चों की सफलता देखकर बहुत अच्छा महसूस हो रहा है. सभी बच्चे ऐसे ही अच्छा करेंगे और आगे चलकर देश का नाम रोशन करेंगे यही कामना है.
व्यक्तित्व विकास एवं समय प्रबंधन की आदत सीखने की सलाह
कार्यक्रम के दौरान फेलोशिप अभियान की शुरुआत करने वाले निश्चय फाउंडेशन के संस्थापक तरुण कुमार ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आप सभी बच्चों ने 12वीं में काफी बेहतर प्रदर्शन कियाव्यक्तित्व विकास एवं समय प्रबंधन की आदत आपकी सफलता से हम सभी बेहद गौरवान्वित महसूस कर रहे हैंव्यक्तित्व विकास एवं समय प्रबंधन की आदत वही आपकी मेहनत वीर शहीद गणेश हांसदा की प्रेरक कहानी से और भी बच्चों को प्रेरित करेगीव्यक्तित्व विकास एवं समय प्रबंधन की आदत 12वी के बाद की पढ़ाई अब बेहद महत्वपूर्ण हैव्यक्तित्व विकास एवं समय प्रबंधन की आदत अब स्नातक की पढ़ाई पर ही आप सभी के जीवन की दिशा काफी हद तक निर्भर करेगी. अब योजनाबद्ध पढ़ाई के साथ-साथ व्यक्तित्व विकास एवं समय प्रबंधन की आदत भी खुद में विकसित करनी होगी बच्चों को व्यक्तित्व विकास की किताबों को पढ़कर खुद की पहचान करने को भी प्रोत्साहित किया गया.
अभ‍िभावकों ने कही ये बात
मौके पर बच्चों एवं अभिभावकों ने बताया कि वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप के माध्यम से नियमित मार्गदर्शन एवं आर्थिक सहायता से ही उनकी पढ़ाई सुचारू ढंग से संभव हो पाई. एक छात्रा ने बताया कि अभिभावक लड़कियों की पढ़ाई को लेकर उतने सजग नहीं रहते. मेरी चार बहने हैं. अगर फ़ेलोशिप के माध्य्म से सहायता नहीं मिलती तो शायद ही वह यहां तक पहुंच पाती. अब मैं स्नातक की पढ़ाई अच्छे से कर अपने सपनों को पूरा करूंगी. वही एक अभिभावक ने बताया कि इन दिनों किसान परिवार का गुजारा करना भी बहुत मुश्किल है. हम अपने बेटे को विज्ञान की पढ़ाई करवाने की हिम्मत भी नहीं कर सकते थे. लेकिन फ़ेलोशिप के माध्यम से लगातार सहयोग और मार्गदर्शन से हमारा उत्साह बढ़ा. वीर शहीद गणेश हांसदा की याद में गांव के बच्चों के लिए इससे बेहतर पहल शायद ही और कुछ हो सकती है.
सम्‍मान समारोह में इनकी रही मौजूदगी
सम्मान समारोह में वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप के पहले बैच (2020) के विद्यार्थी विकास भुइयां, लखन सोरेन, आशा रानी जाना, जोबा किस्कू एवं निरमा सोरेन को सम्मानित किया गया। मौके पर शहीद के बड़े भाई दिनेश हांसदा, सुनील हांसदा, पार्वती, अभिभावक चैतन किस्कू, रघु सोरेन, रास बिहारी भुइयां, कारू सोरेन, कलाकार विश्वनाथ टोनी दत्ता एवं अन्य प्रमुख रूप से उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन तरुण कुमार ने किया. कार्यक्रम के बाद बच्चों ने शहीद स्मारक का भी दौरा किया.
2022 बैच के लिए 10 जुलाई तक घाटशिला अनुमंडल के बच्चे करें आवेदन
वीर शहीद गणेश हांसदा फेलोशिप के तीसरे वर्ष घाटशिला अनुमंडल के सरकारी विद्यालयों से 10वीं पास करनेवाले बच्चे अब 10 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए बच्चे 8797874082 पर VSGHF 2022 लिखकर व्हाट्सअप कर सकते हैं. फेलोशिप के माध्यम से चयनित पांच बच्चों को इंटर से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई में नियमित सहायता एवं मार्गदर्शन दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- GST में छेड़छाड़ के आरोप में हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी समेत तीन पर कोतवाली में एफआईआर दर्ज

Related Articles

Back to top button