Lead NewsNationalTOP SLIDERUttar-Pradesh

Yogi Adityanath Shapath: योगी आदित्यनाथ ने लगातार दूसरी बार ली सीएम पद की शपथ, चुनाव में हारे केशव प्रसाद मौर्य फिर बने उप-मुख्यमंत्री

Lucknow : योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इसके साथ ही वह प्रदेश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री बन गए हैं जिन्होंने पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद दोबारा सत्ता संभाली है. गुरुवार को योगी आदित्यनाथ ने सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया था. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए.

इसे भी पढ़ें:बीरभूम हिंसा की CBI करेगी जांच, ममता सरकार को झटका, कोलकाता HC ने कहा- बंगाल पुलिस नहीं कर सकती जांच

ब्रजेश पाठक बने उप-मुख्यमंत्री

योगी सरकार के पहले कार्यकाल में कानून मंत्री रहे ब्रजेश पाठक को उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है. उन्होंने पद और गोपनीयता की शपथ ली है.

केशव प्रसाद दोबारा बने उप-मुख्यमंत्री

केशव प्रसाद मौर्य ने दोबारा सूबे के उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. विधानसभा चुनावों में हार के बावजूद भाजपा आलाकमान ने उन पर भरोसा बनाए रखा है.

इसे भी पढ़ें :बकाया मानदेय को लेकर धनबाद सीएस कार्यालय के समक्ष सहियाओं का धरना दूसरे दिन भी जारी

धर्मपाल सिंह को मंत्रिमंडल में जगह

धर्मपाल सिंह को भी मंत्री बनाया गया है. धर्मपाल बरेली की आंवला विधानसभा सीट से विधायक चुने गए हैं. सिंह की पिछड़े वर्ग में अच्छी पकड़ है.

जयवीर सिंह को मंत्रिमंडल में जगह

जयवीर सिंह को योगी सरकार में मंत्री बनाया गया है. वह मैनपुरी विधानसभा से विधायक हैं. जयवीर मुलायम और मायावती सरकार में भी मंत्री रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :Jharkhand News : रिम्स में बढ़ाए जाएंगे 777 बेड, मरीजों को मिलेगी राहत, MBBS की सीटें बढ़ाने की भी तैयारी

लक्ष्मी नारायण चौधरी को भी मिली जगह

लक्ष्मी नारायण चौधरी को योगी मंत्रिमंडल में जगह मिली है. उन्होंने पद और गोपनीयता की शपथ ली है. वह मायावती सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं. छाता विधानसभा से पांच बार चौधरी विधायक रह चुके हैं. चौधरी जाट समाज से आते हैं.

बेबी रानी मौर्य भी बनीं मंत्री

बेबी रानी मौर्य को मंत्रिमंडल में जगह मिली है. वह उत्तराखंड की राज्यपाल भी रह चुकी हैं. विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

स्वतंत्र देव सिंह बने मंत्री

स्वतंत्र देव सिंह को योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में मंत्री बनाया गया है. वह यूपी भाजपा अध्यक्ष हैं.

सूर्य प्रताप शाही बने मंत्री

योगी सरकार में सूर्य प्रताप शाही को भी जगह मिली है. उन्होंने पद और गोपनीयता की शपथ ली है. शाही को भाजपा के कद्दावर नेताओं में गिना जाता है. सुरेश कुमार खन्ना को योगी कैबिनेट में जगह मिली है.

इसे भी पढ़ें:RANCHI NEWS : रांची नगर निगम का 2707 करोड़ रुपये का बजट पास

Related Articles

Back to top button