न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

जी हां, यह सड़क ही है, रातू रोड कब्रिस्तान के पास वाली सड़क, नदी न समझें

496

Ranchi : बारिश ने रांची नगर निगम और रोड डिवीजन की पोल खोलकर रख दी है. रातू रोड कब्रिस्तान के सामने की सड़क पर जलजमाव हो गया है. इसके कारण लोगों का पैदल चलना तो क्या, वाहनों से भी चलना मुश्किल है. ऐसे में जब मॉनसून अपने पूरे शबाब पर आयेगा, तो रातू रोड में पैदा होनेवाली भयावह स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है. हर साल की तरह इस बार भी लोग परेशान हैं और पिछले तीन सालों से इस परेशानी का दंश झेल रहे हैं। यहां नालियां भी बरसात के दौरान जाम रहती हैं.

इसे भी पढ़ें- जो अफसर नियमों की आड़ में काम में बाधा बनेगा, उसे वीआरएस दे देंगे जो काम लटकायेगा, उसकी छुट्टी तय: मुख्यमंत्री

स्कूली बच्चों और व्यवसायियों को होती है परेशानी

जलजमाव की स्थिति इतनी विकराल है कि स्कूली बच्चों से लेकर व्यवसायियों तक को परेशानी हो रही है। बच्चों की स्कूल बसें घंटों पानी के कारण लगनेवाले जाम में फंसी रहती हैं, जिसके कारण वे लोग हर दिन घंटे भर लेट से घर पहुंचते हैं. स्कूल जाने से पहले भी यदि भारी बारिश हो गयी, तो स्कूल भी समय पर पहुंचना मुश्किल हो जाता है और कई स्कूलों की बस काफी देर से स्कूल पहुंच पाती हैं. इधर, यही हाल वहां से गुजरनेवाले लोगों और व्यवसायियों का भी रहता है. बरसात में सड़क पार करना दूभर हो जाता है, तो ऐसे में व्यवसायियों का व्यवसाय कैसे चलेगा. स्थानीय लोगों का कहना है कि इस मामले में कई बार रांची नगर निगम से शिकायत की गयी, लेकिन कोई असर नहीं हुआ.

इसे भी पढ़ें- अल्बर्ट एक्का चौक पर जुटे आदिवासी, सीएम का पुतला फूंका, कहा- पत्थलगड़ी हमारी परंपरा, खूंटी में हुई कार्रवाई इंसानियत की हत्या है

सड़क है नीची, नालियां बना दी गयीं ऊंची, नतीजा जलजमाव

सरकार ने नालियां तो बनवा दी हैं, लेकिन ठेकेदार और इंजीनियर ने उसकी गुणवत्ता और भौगोलिक स्थिति पर कोई ध्यान नहीं दिया. नालियां बनाने में दोनों साइड की ऊंची जमीन को काटा नहीं गया, जिसके कारण नालियों से पानी आसानी से गुजर नहीं पाता है और जाम हो जाता है. सड़क की ऊंचाई भी कई स्थानों पर नालियों से नीची रह गयी है, जिसके कारण सड़क से नाली में पानी का बहाव नहीं हो पाता है और सड़क पर जलजमाव हो जाता है.

रातू रोड कब्रिस्तान के पास जलजमाव से लोग परेशानइसे भी पढ़ें- महज पांच से सात घंटे मिल रही है बिजली, और गहरा सकता है बिजली संकट

दुकानों में घुसता है गंदा पानी

कब्रिस्तान के सामने रिहायशी इलाका है और व्यावसायिक महत्व होने के कारण इस इस रोड पर व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी भरे पड़े हैं. सड़क की एक तरफ कब्रिस्तान की दीवार है, तो दूसरी तरफ दुकानों की लंबी लाइन है. ऐसे में सड़क पर जलजमाव होने से इन दुकानों में बारिश के पानी के साथ-साथ नालियों का गंदा पानी भी घुस जाता है, जिसके कारण व्यवसाय ठप होने के कगार पर पहुंच जाता है.

बरसात में व्यवसाय चलाना काफी मुश्किल हो जाता है. इस स्थान के पास से गुजरने में परेशानी होती है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती. सड़क पर पानी घुटने तक बहने लगता है और यदि इसमें कोई वाहन फंस जाये, तो जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है.
-श्याम महतो, व्यवसायी

बारिश में बहुत दिक्कत होती है. कीचड़ बहुत ज्यादा हो जाता है और चलने में भी परेशानी होती है. मच्छर का प्रकोप भी बहुत बढ़ जाता है.
-शंभु गुप्ता, स्थानीय निवासी, रातू रोड

नगर निगम की टीम ने वहां निरीक्षण किया था. वहां पर जलजमाव की स्थिति हो गयी है. इसको ठीक कर लिया जायेगा.
-नरेश सिन्हा, पीआरओ, रांची नगर निगम

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं. 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: