JharkhandLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDER

हां, ये सच है: मात्र 24 घंटे में तैयार होंगे तीन फ्लैट

Vivek Sharma

Ranchi:  राजधानी से स्थित धुर्वा में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का काम चल रहा है. जहां 6 लाख 79 हजार में आपके सपनों का घर मिल जाएगा, लेकिन यह जानकर चौंक जाएंगे कि आपके सपनों का घर एक दिन में तैयार हो जाएगा. इतना ही नहीं उसमें जरूरी चीजें भी इंस्टाल कर दी जाएगी. जी हां, लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत अपार्टमेंट बनाने का काम शुरू हो गया है. जहां एक दिन में तीन फ्लैट तैयार हो जाएंगे. वहीं छह और फ्लैट का स्ट्रक्चर भी तैयार हो जाएगा. जिससे साफ है कि छह महीने में सभी फ्लैट पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे. बताते चलें कि लाइट हाउस के तहत 1008 फ्लैट का निर्माण कराया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंःविश्व आदिवासी दिवस : झारखंड में 69 फ़ीसदी आदिवासियों के घरों में आज भी ढिबरी से होती है रोशनी

Catalyst IAS
ram janam hospital

कंक्रीट का स्ट्रक्चर इंस्टालेशन

The Royal’s
Sanjeevani

नई तकनीक से लाइट हाउस के फ्लैट बनाए जाएंगे. जिसमें एक फ्लैट 315 स्क्वायर फीट का होगा. इसमें रूम, किचन, बाथरूम और दीवारों का कंक्रीट स्ट्रक्चर पहले से तैयार होगा. जिसे लाकर इंस्टालेशन का काम किया जाएगा. इसमें टाइम की बचत तो होगी. साथ ही मैटेरियल वेस्ट नहीं के बराबर होगा. इसके अलावा दीवारों को प्लास्टर करने की भी जरूरत नहीं होगी. लाइट हाउस में जी प्लस आठ के अपार्टमेंट बनाए जाएंगे. इनमें नौ ब्लाक बनेंगे और हर ब्लाक में एक लिफ्ट भी होगी. एक फ्लैट में एक बेडरूम, एक लिविंग रूम, एक किचन, एक बाथरूम, एक बालकनी और एक टॉयलेट होगा. पार्किंग के अलावा कम्युनिटी हाल की भी सुविधा यहां रहने वाले लोगों को मिलेगी.

अबतक 600 लोगों ने किया आवेदन

लाइटहाउस के फ्लैट की बुकिंग शुरू कर दी गई है. रांची नगर निगम की वेबसाइट पर जाकर बुक किया जा सकता है. इसके लिए लाभुक को वेबसाइट से एप्लीकेशन फार्म को डाउनलोड करना होगा. फार्म भरने के बाद इसे अन्य कागजात के साथ अपलोड करना होगा. साथ ही पांच हजार रुपये का रांची नगर निगम के फेवर में डिमांड ड्राफ्ट बनाकर नगर निगम के काउंटर पर जमा करना होगा. एक फ्लैट के लिए लाभुक को छह लाख 79 हजार रुपये देने होंगे. एक फ्लैट की लागत 13 लाख 29 हजार रुपये आ रही है. जिसमें सरकार की ओर से छह लाख 50 हजार रुपये सब्सिडी दी जाएगी.

इसे भी पढ़ेंःJharkhand Corona Update: 24 घंटे में 19 संक्रमित मिले, रांची में दो, सक्रिय मरीजों की संख्या 200 के करीब पहुंची

ऐसे मिलेगा लाउट हाउस में फ्लैट

लाइट हाउस के फ्लैट के लिए वैसे लोग आवेदन कर सकते है जो रांची नगर निगम क्षेत्र में जून 2015 से पहले से रह रहे हैं. साथ ही उनकी सालाना आमदनी तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. आवेदक या उसके परिजनों के नाम से देश भर में कहीं पक्का मकान नहीं होना चाहिए. आवेदक को अपना आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र और वोटर आइकार्ड अपलोड करना होगा. साथ ही एक सहमति पत्र भी भरना होगा. लोगों की मदद के लिए एक टोल फ्री नंबर 18001202929 जारी किया गया है. जहां लाइट हाउस से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी.

Related Articles

Back to top button