Lead NewsNationalNEWSTOP SLIDER

जी हां, इस एटीएम से निकल रहे हैं सोने के सिक्के, वह भी भारत में

New Delhi: आमतौर पर माना जाता है कि एटीएम से सिर्फ नकदी रुपये का कारोबार होता है, मगर देश पहली बार एक ऐसा एटीएम लगा है जिससे आप सोने का सिक्का निकाल सकते हैं. वह भी चौबीस घंटे और सातों दिन. रुपये निकालने वाले सामान्य एटीएम की तरह दिखने वाला यह एटीएम तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में लगाया गया है. गोल्डसिक्का कंपनी की ओर से एटीएम लगाया गया है. इस एटीएम के माध्यम से डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिये सोने के सिक्के खरीद सकते हैं.

फिलहाल एटीएम हैदराबाद स्थित गोल्डसिक्का कंपनी के हेड ऑफिस अशोक रघुपति चेम्बर्स, प्रकाश नगर मेट्रो स्टेशन बेगमपेट में लगाया गया है. इस गोल्ड एटीएम में पांच किलो तक सोना रखा जा सकता है. इनमें एकसाथ 0.5 ग्राम, 1 ग्राम, 2 ग्राम, 5 ग्राम, 10 ग्राम, 20 ग्राम, 50 ग्राम और 100 ग्राम के सिक्के रखे जा सकते हैं. कंपनी की ओर से दावा किया गया है कि यह भारत और दुनिया का पहला रीयल-टाइम गोल्ड एटीएम है. एटीएम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे सोने के सिक्के निकलने के साथ-साथ सोने की कीमत लाइव अपडेट होती रहेगी.

 

कंपनी की ओर से कहा गया है कि लोग सोने में निवेश कर रहे हैं और सोने की मांग बढ़ रही है. इसे देखते हुए यह गोल्ड एटीएम लगाया गया है. इसके जरिए लोगों को अब शुद्ध सोना आसानी से उपलब्ध हो रहा है. गोल्ड एटीएम से निकलने वाले सिक्के 24 कैरेट सोने और 999 प्रमाणित हैं.

Related Articles

Back to top button