JamshedpurJharkhand

XLRI : अब ऑनलाइन होगा बीएम, एचआरएम व फाइनांस से पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा

कोविड के बाद दुनिया में पठन-पाठन के ट्रेंड में आये बदलाव के बाद एक्सएलआरआइ प्रबंधन का फैसला

Jamshedpur : देश के सबसे पुराने बिजनेस स्कूल एक्सएलआरआइ से अब ऑनलाइन मोड में भी पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा की पढ़ाई हो सकेगी. एक्सएलआरआइ प्रबंधन ने नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के तीन नये ऑनलाइन कोर्स को लांच किया है. अब विद्यार्थी एक्सएलआरआइ से पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बिजनेस मैनेजमेंट, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट व पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन फाइनेंस का कोर्स कर सकते हैं. उक्त तीनों कोर्स की अवधि दो साल की होगी. इसे सोमवार को लांच किया गया.

एक्सएलआरआइ प्रबंधन की ओर से बताया गया कि कोविड के बाद देश व दुनिया में जिस प्रकार से पठन-पाठन का ट्रेंड बदला है, उस दौर में ऑनलाइन एजुकेशन के महत्व को दरकिनार नहीं किया जा सकता है. यही कारण है कि एक्सएलआरआइ ने दुनिया के किसी भी कोने के छात्रों के लिए ऑनलाइन मोड में उक्त तीनों कोर्स को लांच किया है. दो साल के इस कोर्स में पहले व दूसरे साल एक-एक सप्ताह के लिए विद्यार्थियों को एक्सएलआरआइ कैंपस में विजिट भी करवाया जायेगा.

देश का पहला संस्थान जिसने ऑनलाइन मोड में लांच किया फुलटाइम पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा

ram janam hospital
Catalyst IAS

1949 में स्थापित एक्सएलआरआइ न केवल देश का सबसे पुराना प्रबंधकीय संस्थान है, बल्कि भारत में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रबंधन पाठ्यक्रम प्रदान करने वाला पहला संस्थान भी है. बताया गया कि एक्सएलआरआइ प्रबंधन-केंद्रित शिक्षा प्रदान करने का प्रयास करता है, जिससे विद्यार्थियों को न केवल डिग्री मिल सके, बल्कि भविष्य के बिजनेस लीडर्स को उद्योग और समाज की जरूरतों के प्रति जवाबदेह बनाने के लिए भी प्रेरित करता है. ऑनलाइन मोड में चलने वाले दो वर्षीय ये पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा उनके लिए काफी महत्वपूर्ण होगा जो स्थान, अवसर या अन्य संबंधित संसाधनों की कमी के कारण इसका लाभ उठाने में सक्षम नहीं थे.

The Royal’s
Sanjeevani

4 अप्रैल से 5 जून तक कर सकेंगे आवेदन

एक्सएलआरआइ की ओर से लांच की गयी तीन ऑनलाइन पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए चार अप्रैल से https://xol.xlri.edu/ पर ऑनलाइन आवेदन किया जायेगा. एक्सओएल कार्यक्रम समिति के अध्यक्ष प्रो. संजय पात्रा ने बताया कि इस कोर्स में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि पांच जून है. उम्मीदवारों के चयन से पूर्व प्रवेश परीक्षा होगी. उसमें सफलता हासिल करने वाले उम्मीदवारों का ही एडमिशन लिया जायेगा.

“ऑनलाइन पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कार्यक्रमों की पेशकश का उद्देश्य प्रतिभागियों की आकांक्षाओं और योग्य पेशेवरों की आवश्यकताओं के बीच की खाई को पाटना है. उद्योग के लिए उपयुक्त काम करने वाले पेशेवरों के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम सबसे उपयुक्त हैं, क्योंकि वे काम पर रहते हुए सीखते हैं. प्रतिभागी एक्सएलआरआइ के अनुभवी फैकल्टी के साथ-साथ उद्योग के विशेषज्ञों और उनके साथियों से एक इंटरैक्टिव ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सीखते हैं. कोर्स के दौरान उनके सीखने के साथ-साथ प्रदर्शन की प्रगति की मॉनिटरिंग भी की जायेगी”.
– फादर पॉल फर्नांडीस, एसजे, डायरेक्टर, एक्सएलआरआइ, जमशेदपुर

ये भी पढ़ें- चरम को छू रही महंगाई के खिलाफ 7 से 13 अप्रैल तक होगा देशव्यापी आंदोलन: भाकपा माले

Related Articles

Back to top button