ChaibasaEducation & CareerJamshedpurJharkhand

Xavier Aptitude Test 2023: अगर एक्सएलआरआई में दाखिला लेना हो तो हो जाइए तैयार, 10 अगस्‍त से जैट का शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, ये रही पूरी जानकारी

Jamshedpur: एक्सएलआरआई जमशेदपुर में दाखिला के लिए होनेवाले जेवियर एप्टीट्यूट टेस्ट (जैट) 2023 का ऑनलाइन पंजीकरण 10 अगस्त 2022 से शुरू होने जा रहा है. इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार वेबसाइट xatonline.in पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यह एक राष्ट्रीय स्तर की योग्यता परीक्षा है, जो यह MBA/PGDM प्रवेश के लिए सबसे पुरानी और दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा में से एक है. XAT परीक्षा भारत भर के 80 से ज्यादा शहरों में आयोजित की जाएगी. XAT के स्कोर XLRI जमशेदपुर और अन्य जेवियर एसोसिएट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में प्रवेश के लिए मान्य होंगे. इनके अलावा देश भर में 160 से अधिक प्रीमियम बी-स्कूलों द्वारा स्कोर स्वीकार किए जाते हैं.नवीनतम तकनीक और परीक्षण पैटर्न के साथ XAT परीक्षा संभावित प्रबंधन उम्मीदवारों का समग्र मूल्यांकन प्रदान करती है. इस परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों के निर्णय लेने की क्षमका का आकलन किया जाता है.

क्या है पात्रता
वैसे उम्मीदवार जिन्होंने किसी विश्वविद्यालय या डीम्ड विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या समकक्ष के तीन साल पूरे कर लिए हैं, वे आवेदन करने के पात्र हैं. 10 जून 2023 तक अपनी अंतिम परीक्षा पूरी करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथियां

Sanjeevani
  • परीक्षा तिथि – 08 जनवरी 2023
  • पंजीकरण 10 अगस्त 2022 से शुरू होगा
  • पंजीकरण 30 नवंबर 2022 को समाप्त होगा
  • XAT एडमिट कार्ड डाउनलोड – 20 दिसंबर के बाद
  • पंजीकरण शुल्क: दो हजार रूपए

इन कोर्स में होगा दाखिला
1. व्यवसाय प्रबंधन कार्यक्रम (बीएम)
2. मानव संसाधन प्रबंधन कार्यक्रम (एचआरएम)
3. सामान्य प्रबंधन कार्यक्रम (जीएमपी)
4. फेलो प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (FPM)
5. एक्सएलआरआई-रटगर्स डबल मास्टर्स प्रोग्राम

आवेदन कैसे करें
1. खुद को पंजीकृत करें
2. ईमेल आईडी सत्यापित करें
3. XAT आवेदन पत्र ऑनलाइन भरें
4. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें
5. आवेदन शुल्क का भुगतान करें
6. अपना आवेदन पत्र जमा करें

क्या पूछे जाएंगे
1. मौखिक क्षमता और तार्किक तर्क
2. निर्णय लेना
3. मात्रात्मक योग्यता और डेटा व्याख्या
4. सामान्य ज्ञान
प्रश्नों की संख्या साल दर साल बदलती रहती है. प्रत्येक खंड में लगभग 22-30 प्रश्न होंगे और सामान्य ज्ञान सहित प्रश्नों की कुल संख्या 100-105 से अधिक नहीं होगी. कटऑफ में जीके के स्कोर को शामिल नहीं किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Jamshedpur murder update : टेल्को दंपति हत्याकांड में नया खुलासा, बेटी ने हत्या कर छोड़ा नोट, जानें क्या लिखा

Related Articles

Back to top button