Lead NewsNationalNEWSSportsWorld

WTC : कुछ घंटे बाद इतिहास रचने मैदान पर उतरेगी विराट सेना, पढ़ें-कैसी हो सकती रणनीति

दोपहर बाद तीन बजे इंग्लैंड के साउथैंप्टन में महामुकाबला

New Delhi: 144 साल पुराने टेस्ट क्रिकेट का पहला चैंपियन बनने का मनोरथ लेकर कुछ घंटे बाद इंग्लैंड के साउथैंप्टन में भारतीय टीम न्यूजीलैंड को टक्कर देने उतरेगी. इस मुकाबले का विजेता को टेस्ट क्रिकेट के चैंपियन का खिताब मिलेगा. दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को इस महामुकाबले का इंतजार है. भारतीय समय के अनुसार दोपहर बाद तीन बजे से मुकाबला शुरू होगा.

 

मुकाबले के मद्देनजर दोनों टीमों ने अपने 11-11 खिलाड़ियों का एलान कर दिया है. घोषित टीम के अनुसार भारतीय टीम दो स्पिनर और तीन तेज गेंदबाज के साथ मैदान पर उतरेगी. भारतीय टीम में दो स्पिनर आर अश्विन और रवींद्र जडेजा को शामिल किया गया है तो तेज गेंदबाज के तौर पर टीम में जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा व मो. शमी को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है.

 

इससे पहले फाइनल मैच के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की गई थी, लेकिन अंतिम ग्यारह में हनुमा विहारी, उमेश यादव, मो. सिराज और रिद्धिमान साहा का चयन नहीं किया गया. न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले में भारतीय पारी का आगाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल करेंगे तो वहीं मध्यक्रम की जिम्मेदारी चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली व रहाणे के हाथों में होगी. रिषभ पंत छठे क्रम पर हैं तो वहीं जडेजा व अश्विन सातवें व आठवें नंबर पर हैं.

 

कहा जा रहा था कि, मो. सिराज के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जा सकता है लेकिन इशांत का अनुभव सिराज के युवा जोश पर भारी नजर आया और उन्हें मौका दिया गया. इशांत का टेस्ट में इंग्लैंड में काफी अच्छा प्रदर्शन रहा है.

 

भारतीय पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शुभमन गिल करने जा रहे हैं. दोनों को टिम साउथी और ट्रेंट बोल्ट की नई गेंद का सामना करना होगा. ये दोनों बल्लेबाज यदि बेहतर शुरुआत दिलाने में सफल रहते हैं तो मध्यक्रम नेचुरल गेम खेलते हुए भारत टीम का बेड़ा पार कराने में अमूल्य योगदान दे सकते हैं. निःसंदेह दोनों ही खिलाड़ी ऐसा करने समर्थ हैं.

 

उधर, न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज और नए सितारे डेवोन कोनवे व टाम लाथम को जसप्रीत बुमराह और मुहम्मद शमी का सामना करना होगा. न्यूजीलैंड की टीम इन दोनों खिलाड़ियों से इसी तरह उम्मीद करेंगे जैसी उम्मीद भारतीय खेमे को रोहित व गिल से है.

 

मध्यक्रम में भारत की ओर चेतेश्वर पुजारा, कप्तान कोहली और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे हैं. किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के लिये इस दीवार को ढहाना आसान नहीं है. इन्हें हर तरह की भूमिका के लिये तैयार रहना होगा. हाल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ जिस तरह पुजारा व रहाणे मैदान पर जमे थे, इससे इन दोनों पर सबकी नजरें होंगी. उधर, न्यूजीलैंट टीम के मध्यक्रम का दारोमदार कप्तान विलियमसन के अलावा काफी हद तक रोस टेलर और हेनरी निकोल्स के कंधों पर होगा।

 

सभी की नजरें भारतीय कप्तान विराट कोहली और कीवी कप्तान केन विलियमसन पर होंगी, जो अपनी-अपनी टीमों के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज भी हैं. इस महामुकाबले में देखना होगा कि आक्रामक बल्लेबाजी और कप्तानी के लिए पहचाने जाने वाले कोहली बाजी मारते हैं या फिर शांत रहकर धैर्य के साथ बल्लेबाजी और कप्तानी करने वाले विलियमसन भारी पड़ते हैं.

 

दोनों टीमों के लिए नंबर छह पर विकेटकीपर अहम कड़ी होंगे. भारत की ओर से यह जिम्मेदारी रिषभ पंत संभालेंगे, जिन्होंने पिछले कुछ वर्षो में अपनी विकेटकीपिंग व बल्लेबाजी में परिपक्वता दिखाई है. आस्ट्रेलिया में और इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में जीत दिलाने में उनकी ल्लेबाजी की भी अहम भूमिका रही थी. वहीं न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बीजे वाटलिंग का यह करियर का आखिरी टेस्ट मैच होगा. वह पहले ही कह चुके हैं कि इसे जीतकर वह अपने शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर से विदा लेना चाहेंगे.

 

इस प्रकार है दोनों टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत, इशांत शर्मा, मुहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन।

 

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), डेवोन कोनवे, टाम लाथम, रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, ट्रेंट बोल्ट, नील वैगनर, टिम साउथी, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मैट हेनरी, काइल जेमिसन, टाम ब्लंडेल, एजाज पटेल, विल यंग ।

Related Articles

Back to top button