Dharm-JyotishJharkhandRanchi

1111 कलशों के सामूहिक स्थापन के साथ श्री वैष्णवी शिव राम सेवा संस्थान में हो रही है मां दुर्गा की आराधना

Ranchi: रांची के गेतलहातू में स्थित श्री वैष्णवी शिव राम सेवा संस्थान में एक हजार एक सौ ग्यारह कलश की सामूहिक स्थापना के साथ मां दुर्गा की आराधना की जा रही है, जो पूरे रांची जिले में आर्कषण का केंद्र बना हुआ है.

जगमगाती रोशनी और नौ खंडों की कलाकृति पर सुसज्जित 1111 (एक हजार एक सौ ग्यारह) कलशों का आकार भक्तों का मन मोह लेते हैं. पिछले 10 वर्षों से देवी दर्शन महायज्ञ महोत्सव समिति इसका भव्य तरीके आयोजन करती आ रही है, जहां पर हर साल काशी के विद्वान पुरोहितों के नेतृत्व में मंत्रोच्चारण के साथ कलश स्थापना, श्रीचंडी पाठ, प्रवचन एवं रामायण नवाह का पाठ किया जाता है.

इसे भी पढ़ें – पलामू : पुलिस के शिकंजे में डब्लू सिंह, अफवाह या हकीकत !

advt

साक्षात वैष्णवी मां ने 1111 कलशों की स्थापना के लिए दिया था संकेत: पुजारी मनीष तिवारी

मंदिर के पुजारी मनीष तिवारी ने बताया कि साक्षात वैष्णवी मां ने एक हजार एक सौ ग्यारह कलश की स्थापना करने का संकेत दिया था. उन्होंने बताया कि 2011 में मंदिर की स्थापना हुई थी. ऐसे में हमलोग एक कलश की स्थापना करके मां दुर्गा की पूजा करते थे, लेकिन 2012 में नवरात्र के कलश स्थापना के दिन एक माता (महिला) आयी और जिद करते हुए बोली कि उन्हें भी मंदिर में कलश स्थापना करना है. रामगढ होते हुए वह यहां पहुंची है. इस दौरान वह कई मंदिरों में गई,लकिन उन्हें कई कलश स्थापित नहीं करने दिया. ऐसे में वो यहां पहुंची हैं.

महिला की बातें सुनकर मंदिर के संस्थापक ने उन्हें कलश स्थापित करने की इजाजत दे दी. जैसे ही उस महिला ने कलश स्थापन कार्य शुरू किया, उस दौरान हजारों भक्त कलश लेकर जुट गए. उस दिन कलश स्थापना का दौर दिन भर जारी रहा. इसके बाद से संस्था की ओर से हर साल ग्यारह सौ ग्यारह कलश की स्थापना के साथ नवरात्र मनाया जाता है.

adv

इसे भी पढ़ें – चाईबासा डिलियामिर्चा से नकली लॉटरी टिकट के साथ चार गिरफ्तार

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: