BusinessWorld

विश्व के अमीर नंबर दो #Bill_Gates ने 4600 करोड़ का हाइड्रो पावर चालित लक्जरी जहाज खरीदा  

Washington : खबर है कि माइक्रोसोफ्ट के सह-संस्थापक और दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स विश्व के पहले हाइड्रो पावर से चलने वाले सुपरयाच के मालिक बन गये हैं. इस याच की कीमत 644 मलियन डॉलर (लगभग 4,600 करोड़) बतायी गयी है. इस याच को सिनोट (Sinot) नाम की कंपनी ने डिजाइन किया है. जानकारी के अनुसार याच में इंफिनिटी पूल, हैलीपैड, स्पा और जिम आदि जैसी सुविधाएं मुहैया करायी गयी हैं. गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार यह एक 112 मीटर (370 फीट) लंबा लक्जरी जहाज है.

इसे भी पढ़ें : शाहीनबाग : सुप्रीम कोर्ट ने कहा, आंदोलन के लिए आप रास्ता नहीं बंद कर सकते, अगली सुनवाई 17 को

इसमें 14 गेस्ट समेत 31 क्रू मेंबर रह सकते हैं.

यह पूरी तरह से लिक्विड हाइड्रोजन द्वारा संचालित किया जाता है. डच डिजाइन फर्म सिनोट ने पिछले साल जहाजों के एक कार्यक्रम में इस याच के डिजाइन को लॉन्च किया था. इस जहाज में 5 डेक हैं और एक वक्त पर इसमें 14 गेस्ट समेत 31 क्रू मेंबर रह सकते हैं. वहीं यह जहाज पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल बनाया गया है. इसमें एक जेल इंधन वाले फायर बाउल्स का इस्तेमाल किया गया है, जो गेस्ट को बाहर भी गरम रखेंगे और इसके लिए उन्हें कोयला या लकड़ी से आग नहीं जलानी पड़ेगी.

इसे भी पढ़ें :#Oscars: पैरासाइट ने रचा इतिहास, फीनिक्स और जेल्वेगर को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता-अभिनेत्री का अवॉर्ड

जहाज पानी में आसानी से चलाया जा सकता है

इस जहाज की सबसे अत्याधुनिक विशेषता डेक के नीचे लगाये गये 28 टन के वैक्यूम सील टैंक हैं. जहाज में दो 28 टन के वैक्यूम सील टैंक लगाये गये हैं, जिसमें लिक्विड हाइड्रोजन भरी गयी है. इससे जहाज पानी में आसानी से चलाया जा सकता है. ईंधन दो-मेगावॉट मोटर्स और प्रोपेलर के लिए ऑन-बोर्ड बिजली पैदा करेगा.

जहाज के डिजाइनर ने पिछले साल इसके डिजाइन के बारे में बात करते हुए बताया था, मैं हर परियोजना के साथ अपनी टीम और खुद को चुनौती देता हूं और हम एक साथ इन चुनौतियों को पूरा करते हैं. एक्वा के विकास के लिए हमने समझदार और दूर की सोचने वाले लोगों की जीवनशैली से प्रेरणा ली. इस वजह से हमने पानी और अत्याधुनिक तकनीक की तरल बहुमुखी प्रतिभा को एक साथ जोड़ कर लिक्विड हाइड्रोजन ईंधन प्रणाली के साथ सुपरयाच का निर्माण किया.

इसे भी पढ़ें : #Sabarimala_Case में सुप्रीम कोर्ट ने कहा, कानूनी सवालों पर नौ सदस्यीय संविधान पीठ विचार करेगी, 17 फरवरी से सुनवाई

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close