GiridihJharkhand

गिरिडीह के पीरटांड़ में धूमधाम से मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस

डीसी और सदर विधायक भी हुए शामिल

Giridih : विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर मंगलवार को गिरिडीह के नक्सल प्रभावित पीरटांड़ के सिद्धू कान्हू मैदान में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में डीसी नमन प्रियेश लकड़ा और सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू समेत कई स्थानीय नेता शामिल हुए. इस दौरान कार्यक्रम की शुरुआत पीरटांड़ के शहीद आदिवासी नेता अजय टुडू की शहीद वेदी पर माल्यार्पण से की गयी.

इसे भी पढ़ें – BIG BREAKING : नीतीश कुमार ने इस्तीफा सौंपा, नयी सरकार बनाने का दावा भी पेश किया

मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीसी नमन प्रियेश लकड़ा ने कहा कि पूरे विश्व में आदिवासी दिवस सिर्फ इसलिए मनाया जाता है कि समाज के इस पिछड़े वर्ग को उसके अधिकार की जानकारी हासिल हो सके. प्रकृति की पूजा करने वाले इस वर्ग की पहचान जल जंगल और जमीन से ही जुड़ी रही है. डीसी ने कहा कि आदिवासी समाज को बेहद सीधे समाज के रूप में जाना जाता है.

इस दौरान सदर विधायक सोनू ने कहा कि आदिवासी समाज को अपनी पहचान और वजूद बचाये रखनी है तो सबसे पहले जल और जंगल के अस्तित्व को बचाना होगा. तभी आदिवासी समाज का वजूद बचेगा. इधर कार्यक्रम में काफी संख्या में स्थानीय लोग शामिल हुए. जबकि आदिवासी समाज की महिलाओं और युवतियां द्वारा कई रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किया गया.

इसे भी पढ़ें – Ranchi: जेईई मेंस में एसआर डीएवी पुंदाग के विद्यार्थियों का शानदार प्रदर्शन

Related Articles

Back to top button