JharkhandLead NewsNEWSRanchiTOP SLIDER

रांची में 44.22 करोड़ की लागत से बनेगा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, टेंडर जारी, जानिए क्या-क्या होगी खासियत

Ranchi: अमेरिका की तर्ज पर रांची में भी वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बनेगा. यह सेंटर एचईसी स्थित स्मार्ट सिटी में बनेगा. चार एकड़ जमीन पर बनने वाले इस सेंटर पर 44 करोड़ 22 लाख की लागत आयेगी। इसके लिए जिडको (Jharkhand Industrial Infrastructure Devlopment Corporation Ltd)  ने जारी कर दिया है. टेंडर भरने की अंतिम तिथि 19 जनवरी तय की गयी है. 19 जनवरी को दिन के 11 बजे से लेकर दिन के 3 बजे तक जमा कर सकते हैं. 20 जनवरी को रातू रोड स्थित उद्योग भवन के पांचवें तल्ले पर खोला जायेगा. टेंडर लेने वाली एजेंसी को दो साल के अंदर सेंटर का निर्माण पूरा करना होगा.

 

क्या-क्या सुविधाएं होंगी

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिलेंगी. यहां विदेश व्यापार महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय निर्यात परिसंघ से जुड़े कार्यालय भी होंगे. इसके अलावा आयात-निर्यात से जुड़ी कंपनियों के लिए स्थान मुहैया कराए जाएंगे. यहां करेंसी एक्सचेंज से लेकर मनी ट्रांसफर तक की सुविधाएं भी मिल सकती हैं.

 

ram janam hospital
Catalyst IAS

एयर कार्गो के अलावा निर्यात प्रबंधन जैसी सुविधाएं भी होंगी

The Royal’s
Pushpanjali
Sanjeevani
Pitambara

इसके अलावा एयर कार्गो, शिप कंटेनर और निर्यात प्रबंधन की दूसरी सुविधाएं भी मिलेंगी. यहां अंतरराष्ट्रीय कारोबार करने वाली कंपनियों को अपने उत्पादों के प्रदर्शन और उसके प्रचार-प्रसार के लिए भी स्थान मिलेगा. एक ही छत के नीचे अंतरराष्ट्रीय कारोबार से जुड़े आवेदनों की प्रक्रिया संपन्न की जा सकेगी. बता दें यह यह वर्ल्ड ट्रेड सेंटर केंद्र और राज्य दोनों के सहयोग से बनना है.

 

केंद्र और राज्य सरकार की सहभागिता से बनेगा यह सेंटर

केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की स्थापना के लिए 9.8 करोड़ रुपये दिये हैं. योजना की कुल लागत 48 करोड़ रुपये है. मालूम हो कि वर्ष 2018 में ही केंद्र सरकार ने रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर खोलने की योजना को मंजूरी दी थी. उसके बाद केंद्र द्वारा सहायता राशि की पहली किस्त भी राज्य सरकार को आवंटित कर दी गयी.

Related Articles

Back to top button