JharkhandLead NewsRanchi

World Trade Center: अब 22 मार्च को खुलेगा टेंडर, 44.22 करोड़ की लागत से होगा निर्माण

Ranchi: रांची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर बनाने को लेकर जुडको ने एकबार फिर से टेंडर जारी किया गया है. टेंडर खुलने की तिथि बढ़ा दी गयी है. अब टेंडर खुलने की नयी तिथि 22 मार्च तय की गयी है. पूर्व में 20 जनवरी को टेंडर खुलने की तिथि तय की गयी थी. यह सेंटर एचईसी स्थित स्मार्ट सिटी में बनेगा. चार एकड़ जमीन पर बनने वाले इस सेंटर पर 44 करोड़ 22 लाख की लागत आयेगी. टेंडर 22 मार्च को दिन के 3.30 बजे रातू रोड स्थित उद्योग भवन के पांचवें तल्ले पर खोला जायेगा. टेंडर लेने वाली एजेंसी को दो साल के अंदर सेंटर का निर्माण पूरा करना होगा.

एक ही परिसर में मिलेंगी अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सुविधाएं

जानकारी के अनुसार वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिलेंगी. यहां विदेश व्यापार महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय निर्यात परिसंघ से जुड़े कार्यालय भी होंगे. इसके अलावा आयात-निर्यात से जुड़ी कंपनियों के लिए स्थान मुहैया कराए जाएंगे. यहां करेंसी एक्सचेंज से लेकर मनी ट्रांसफर तक की सुविधाएं भी मिल सकती हैं.

क्या मिलेगी फैसिलिटीज

Sanjeevani

रांची में वल्ड ट्रेड सेंटर बन जाने के बाद अंतरराष्ट्रीय कारोबार से संबंधित सारी सुविधाएं एक ही परिसर में मिल जायेगी. यहां विदेश व्यापार महानिदेशालय का क्षेत्रीय कार्यालय और भारतीय निर्यात परिसंघ से जुड़े कार्यालय भी होंगे. इसके अलावा आयात-निर्यात से जुड़ी कंपनियों के लिए स्थान मुहैया कराई जाएगी. यहां करेंसी एक्सचेंज से लेकर मनी ट्रांसफर तक की सुविधाएं मिल सकती हैं. इसके अलावा एयर कार्गो, शिप कंटेनर और निर्यात प्रबंधन की दूसरी सुविधाएं भी मिलेंगी. यहां अंतरराष्ट्रीय कारोबार करने वाली कंपनियों को अपने उत्पादों के प्रदर्शन और उसके प्रचार-प्रसार के लिए भी स्थान मिलेगा. एक ही छत के नीचे अंतरराष्ट्रीय कारोबार से जुड़े आवेदनों की प्रक्रिया संपन्न की जा सकेगी.

केंद्र और राज्य दोनों के सहयोग से बनना है सेंटर

बता दें कि यह वर्ल्ड ट्रेड सेंटर केंद्र और राज्य दोनों के सहयोग से बनना है. केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की स्थापना की, योजना वर्ष 2018 में ही मंजूर की थी. इसके बाद केंद्र द्वारा सहायता राशि की पहली किस्त भी राज्य सरकार को आवंटित कर दी गई लेकिन अब तक योजना पर काम शुरू नहीं किया जा सका था.

इसे भी पढ़ें: CLAT स्कोर से केवल NLU रांची ही नहीं, झारखंड राय यूनिवर्सिटी और एमिटी यूनिवर्सिटी में भी मिलेगा एडमिशन

Related Articles

Back to top button