Fashion/Film/T.VJamshedpurJharkhand

World Laughter Day: इन 10 स्टैंड-अप कलाकारों और ओटीटी पर उपलब्ध उनके स्पेशल्स के साथ मनाएं वर्ल्ड लाफ्टर डे 

Amarnath

Mumbai: एक मई को हर साल दुनिया भर में हंसी फैलाने के लिए वर्ल्ड लाफ्टर डे मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि हंसी भावनात्मक या शारीरिक रूप से होनेवाली कई समस्याओं को ठीक करने में मदद करती है क्योंकि ‘हंसी सबसे अच्छी दवा है.’ हंसी के लाभ के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिन मनाया जाता है. यहां देश के कुछ सबसे प्रतिभाशाली और मजेदार कॉमिक्स के 10 स्टैंड-अप स्पेशल की सूची दी गई है, जो विभिन्न स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर देखने के लिए उपलब्ध हैंं.

1. अमित टंडन: अमित टंडनसिस

Sanjeevani

प्लेटफार्म: नेटफ्लिक्स

अमित टंडन कॉमेडी की दुनिया का एक ऐसा मशहूर चेहरा हैं जो कभी कॉरपोरेट जगत से ताल्लुक रखते थे. लोग उन्हें जीवन, शादी, बच्चों और अन्य सभी चीजों पर उनके संबंधित हिंग्लिश चुटकुलों के लिए पसंद करते हैं. उनके बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि उनके चुटकुले अच्छी तरह से संरचित, साफ और सुविचारित हैं. अपनी पत्नी के उनके चुटकुलों पर नहीं हंसने पर उन्होंने कहा, “आप जानते हैं, जब वह मेरे चुटकुलों पर नहीं हंसती है, तब मैं अपने गिग्स के बारे में आश्वस्त हो जाता हूं कि वे किसी तरह काम करेंगे.” शादी में रोमांस की मौत से लेकर आधुनिक समय के पालन-पोषण के अन्याय तक, अमित टंडन ने ‘अमित टंडनसिस’ में एक युद्ध-ग्रस्त पारिवारिक व्यक्ति के रूप में ज्ञान और समझदारी साझा की. इसे अपने परिवार के साथ अवश्य देखें.

2. वीर दास: ‘वीर दास फॉर इंडिया’

प्लेटफार्म: नेटफ्लिक्स

‘वीर दास फॉर इंडिया’ और ‘एब्रॉड अंडरस्टैंडिंग’ जैसे शो के साथ, वीर दास एकमात्र भारतीय मूल के कॉमेडियन हैं, जो भारत और अमेरिका के बीच सांस्कृतिक और भौगोलिक अंतर को पाट रहे हैं. एक इतिहास या सांस्कृतिक पाठ के भीतर कॉमेडी और व्यंग्य को खींचना एक खिंचाव हो सकता है। विशेष रूप से जब आपको याद हो कि कुछ देश “अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता” को हमारी तुलना में थोड़ा कम स्वतंत्र रूप से परिभाषित करते हैं. लेकिन वीर दास अपने नेटफ्लिक्स स्पेशल, ‘वीर दास फॉर इंडिया’ में इसे एक महारथी के रूप में आसानी से दर्शाते हैं. यह शो को एक ही पारी में देखना आपकी सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए.

3. प्रशस्ति सिंह, कनीज़ सुरका, निवेदिता प्रकाशम, सुप्रिया जोशी: लेडीज़ अप

प्लेटफार्म: नेटफ्लिक्स

भारत की चार सर्वश्रेष्ठ महिला कॉमिक्स, प्रशस्ति सिंह, कनीज सुरका, सुप्रिया जोशी और निवेदिता प्रकाशम ने नेटफ्लिक्स पर ‘लेडीज अप’ नामक चार-भाग की सीरीज में उल्लसित कॉमिक शो पेश किया. सेट को प्रत्येक पंद्रह मिनट पर अंतराल दिया गया है, जिसमें कोई एकीकृत विषय या क्रम नहीं है. सभी अजीब चीजों के लिए बस एक सामान्य रूप है. जब भारतीय स्टैंड-अप कॉमेडी की बात आती है तो यह निश्चित रूप से लिफाफे को आगे बढ़ाता है. इन अद्भुत प्रतिभाशाली महिलाओं के लिए कुछ सबसे मजेदार कृत्यों के साथ ठहाकों के लिए इसे देखें और आपको ओटीटी स्पेस में महिला कॉमेडियन को समर्पित एक घंटे वाला वैसे भी कई स्पेशल नहीं मिलेंगे. तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं. इसे तुरंत देखें.

4. कपिल शर्मा: आई एम नॉट डन येट

प्लेटफार्म: नेटफ्लिक्स

अपने टीवी शो, कॉमेडी नाइट्स विद कपिल और द कपिल शर्मा शो के साथ एक बड़ा फैन जमावड़ा बनाने के बाद, कॉमेडियन ने अपने पहले कॉमेडी स्पेशल, ‘आई एम नॉट डन स्टिल’ के साथ डिजिटल स्पेस (नेटफ्लिक्स) में कदम रखा है. कॉमेडी किंग का यह विशेष आपको उन चुटकुलों पर हंसने के बारे में असहज महसूस किए बिना, पूरे वक्‍त के लिए आपको हंसाएगा और मनोरंजन करेगा. यह किसी भी दिन के लिए एकदम सही फील-गुड कॉमेडी शो देखने लायक है.

5. कानन गिल: योर्स सिंसर्ली

प्लेटफार्म: नेटफ्लिक्स

कानन गिल प्रेटेंटियस मूवी रिव्यू का दूसरा अद्भुत हिस्सा हैं, जो एक प्रसिद्ध स्टैंड-अप कॉमेडियन भी हैं। यह स्नैपचैट पर हास्य के माध्यम से स्क्रीन पर और बाहर दिल जीत रहा है. अपने आप पर एक एहसान करें और पहले से ही इस अजीब भारतीय हास्य अभिनेता का अनुसरण करें. अपनी तेज बुद्धि के साथ कानन देश के सबसे लोकप्रिय स्केच निर्माताओं में से एक हैं. मुंबई के कॉमेडियन ने दुनिया भर में 1000 से अधिक शो किए हैं और उनके शो ‘कीप इट रियल’ को दुनिया भर से प्रशंसा मिली है. कानन की बेमिसाल कॉमिक टाइमिंग और ऑन-स्क्रीन करिश्मे के लिए इसे देखें.

6. सुमैरा शेख: डोंगरी डेंजर

प्लेटफार्म: अमेज़न प्राइम वीडियो

अपने ज्वलंत ब्रांड ऑफ ह्यूमर के लिए जानी जाने वाली सुमैरा शेख अपने अनुभवों और कहानियों को एनीमेशन और जोश के साथ पेश करती हैं, जबकि पूरे सेशन को ‘डोंगरी डेंजर’ के साथ मनोरंजक बनाए रखती हैं. वह परिचित और कुछ असहज विषयों पर परफॉर्म करती है और ज्यादातर डार्क कॉमेडी की इस सवारी में दर्शकों को अपने साथ ले जाती है. इन सबसे ऊपर, उनकी हर प्रस्तुति में विशेष रूप से ऐमज़ॉन प्राइम के ‘डोंगरी डेंजर’ के साथ उनकी ऊर्जा और दर्शकों के साथ जुड़ाव चमकता है। कुछ फूहर और वास्तविक कॉमेडी के लिए इसे देखें.

7. जाकिर खान: कक्षा ग्यारवी

प्लेटफार्म: अमेज़न प्राइम वीडियो

कॉमेडी व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ के बारे में बात करते हुए जाकिर खान दर्शकों के साथ भावनात्मक जुड़ाव के साथ-साथ बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग के लिए जाने जाते हैं. उनका मानना है कि कॉमेडी सिर्फ मजाक के बारे में नहीं है, बल्कि एक मजाकिया आदमी के बारे में बातें करना है और यदि आप उनके वीडियो देखते हैं तो आप उस विचार को दूसरे स्थान पर रखेंगे. उनकी सर्वश्रेष्ठ काम में से एक में उनका अमेजन प्राइम का स्टैंड-अप स्पेशल, ‘कक्षा ग्यारवी’ शामिल है, जहां कॉमेडियन स्कूली जीवन के बारे में चुटकुले बनाते हैं और उन्हें अपने जीवन के अनुभवों के साथ जोड़ते हैं. इस प्रकार शो को देखने वाले सभी के लिए एक संपूर्ण और मनोरंजक बनाते हैं. आप इस शो देखना मिस नहीं कर सकते.

8. रोहन जोशी: वेक एन बेक

प्लेटफार्म: अमेज़न प्राइम वीडियो

फैन फेवरेट कॉमेडियन रोहन जोशी ऐमज़ॉन प्राइम वीडियो इंडिया पर अपने स्टैंड-अप स्पेशल ‘वेक एन बेक’ में एक ज़िम्मेदार सेलिब्रिटी होने के बोझ को आसान बनाने की कोशिश करते हैं. वास्तव में ‘वेक एन बेक’ सबकुछ एक सोच है, थोड़ा जागरूक व्यक्ति आज के राजनीतिक रूप से इस समय में यही कहेगा या करेगा. इसमें कॉमेडियन आपको एक अच्छे भोजन और बेहतर मिठाई के लिए आमंत्रित करता है, लेकिन कुछ देर बाद आपको बेचैनी में छोड़ देता है. सिर्फ इसलिए कि वह अपनी सच्चाई बेधड़क बोलता है. विवाह, बच्चों और दोस्तों के बारे में अंश वर्ग, विशेषाधिकार और मताधिकार के समवर्ती मुद्दों का मार्ग प्रशस्त करते हैं. अगर आप कुछ हार्ड-हिटिंग कॉमेडी रोहन जोशी के लिए तैयार हैं, तो इस शो को जरूर देखें.

9. बिस्वा कल्याण रथ: बिस्वा मस्त आदमी है

प्लेटफार्म: अमेज़न प्राइम वीडियो

बिस्वा कल्याण रथ का रोजमर्रा की चीजों के बारे में एक अनिर्मित कॉमेडी आपको अपने सोफे पे हंसने पर मजबूर कर देगा. और कभी-कभी यह आपको सोचने पर मजबूर कर देता है. बिस्वा ने अपने अच्छे दोस्त कानन गिल, प्रिटेंटियस मूवी रिव्यू के साथ एक शो के साथ प्रसिद्धि प्राप्त की. आप झूठ बोल रहे होंगे यदि आपने कहा कि आपने उसके सभी वीडियो पहले से नहीं देखे हैं. उनका शो, ‘बिस्वा मस्त आदमी है’ सबसे ताज़ा और बोल्ड कॉमेडी स्टैंड-अप स्पेशल में से एक माना जाता है. उनकी बेरहमी से बिना सेंसर की और संबंधित कॉन्टेंट शो में पूरी तरह से अद्वितीय डिलीवरी से उत्साहित है.

10. अबीश मैथ्यू: व्हूप

प्लेटफार्म: अमेज़न प्राइम वीडियो

वह एक तरह के स्टैंड-अप कॉमेडियन हैं जो कॉमिक टाइमिंग और संगीत को अच्छी तरह से मिलाते हैं. अबीश कई सालों से स्टैंड-अप सीन पर सक्रिय हैं. वह उद्योग में बेहतर ज्ञात हस्तियों में से एक हैं. वह ‘व्हूप’ और ‘सन ऑफ अबिश’ जैसे शो में अपने अद्भुत काम और एआईबी के साथ अपने स्टैंड-अप और स्केच के लिए जाने जाते हैं. उनके शो ‘व्हूप’ की सबसे अच्छी बात यह है कि यह राजनीतिक रूप से गलत है. यहां की संस्कृति को कोसने, मध्यवर्गीय रैगिंग और कड़वी उदासीनता है जो उनके परफॉरमेंस को देखने लायक बनाती है.

ये भी पढ़ें- Tata Motors में एक और तीन मई को छुट्टी, ईद को पेड होलिडे और मई डे को कंपेन्सेटरी ऑफ

Related Articles

Back to top button