न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

विश्व कप सेमीफाइनल  :  फ्रांस और बेल्जियम के बीच होगा दमदार मुकाबला

400

St Petersburg  :  फ्रांस और बेल्जियम की टीमों में स्टार स्ट्राइकरों की मौजूदगी के कारण दोनों टीमों के बीच मंंगलवार को यहां होने वाले विश्व कप सेमीफाइनल में दर्शकों को काफी गोल देखने को मिल सकते हैं. दोनों यूरोपीय पड़ोसी और प्रतिद्वंद्वी पिछली बार जब विश्व कप में आपस में भिड़े थे तो फ्रांस ने 1986 में तीसरे स्थान के मुकाबले में 4-2 से बेल्जियम को हराया था. दोनों टीमों के बीच तीन साल पहले स्टेड डि फ्रांस में खेले गए प्रदर्शनी मैच में बेल्जियम ने 4-3 से जीत दर्ज की थी. विश्व कप 2002 की पूर्व संध्या पर फ्रांस को जब मैत्री मैच में बेल्जियम के खिलाफ 1-2 से हार झेलनी पड़ी थी तो राष्ट्रीय स्टेडियम में दर्शकों ने मेजबान देश के खिलाड़ियों की हूटिंग की थी.

eidbanner
 इसे भी पढ़ें –  क्रिस्टियानो रोनाल्डो आठ अरब रुपये में रियल मैड्रिड छोड़ कर इटालियन क्लब जुवेंट्स जायेंगे! 

फ्रांस को सेमीफाइनल में पहुंचाने में फारवर्ड काइलियान एमबापे की अहम भूमिका

फ्रांस हालांकि मौजूदा विश्व कप की सबसे युवा टीम की बदौलत 2006 के बाद पहली बार विश्व कप सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहा है. टीम को यहां तक पहुंचाने में 19 साल के फारवर्ड काइलियान एमबापे की अहम भूमिका रही है जबकि बेंजामिन पेवार्ड और लुकास हर्नांडेज की अनुभवहीन अटैकिंग फुलबैक जोड़ी ने भी शानदार प्रदर्शन किया है. फ्रांस की 1998 में विश्व कप जीतने वाली टीम के कप्तान और मौजूदा टीम के कोच दिदिएर डेसचैम्प्स ने दायें छोर से पेवार्ड और बायें छोर से हर्नांडेज को खिलाने का बड़ा फैसला किया था. बाइस साल के इन दोनों खिलाड़ियों को सिर्फ 10-10 अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलने का अनुभव है लेकिन मौजूदा विश्व कप में दोनों ने धैर्य और जज्बा दिखाया है.

 

 कोच रोबर्टो मार्टिनेज के कार्यकाल में बेल्जियम 24 मैचों से अजेय है

दूसरी तरफ शुरुआत में संदेह जताया जा रहा था कि कोच रोबर्टो मार्टिनेज बेल्जियम की व्यक्तिगत प्रतिभा को सामूहिक ताकत में बदल पायेंगे या नहीं. प्रशंसकों ने अगस्त 2016 में उनके टीम के साथ जुड़ने को अधिक तवज्जो नहीं दी थी क्योंकि इससे कुछ समय पहले इंग्लैंड की प्रीमियर लीग टीम एवर्टन ने उन्हें बर्खास्त किया था.  मार्टिनेज के कार्यकाल की शुरुआत स्पेन के खिलाफ घरेलू मैदान पर 0-2 की हार के साथ हुई लेकिन इसके बाद से बेल्जियम 24 मैचों से अजेय है और इस दौरान उसने 78 गोल किये जबकि सिर्फ एक मैच में टीम गोल नहीं कर पायी.

फ्रांस के पूर्व स्ट्राइकर थियेरी हेनरी बेल्जियम के सहायक कोच हैं और टीम मौजूदा विश्व कप के पांच मैचों में 14 गोल के साथ टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल दागने वाली टीम है. जापान के खिलाफ अंतिम 16 के मुकाबले में टीम जब 0-2 से पिछड़ रही थी तब मार्टिनेज ने मारुआने फेलाइनी और नासेर चाडली दोनों को मैदान पर उतारा और दोनों ने गोल दागे और टीम 3-2 से जीत दर्ज करने में सफल रही. मैच के दौरान सभी की नजरें बेल्जियम के गोलकीपर थिबाउट कोर्टोइस और फ्रांस के ह्यूगो लारिस पर टिकी होंगी.

फ्रांस और टोटेनहैम की ओर से गलतियां करने के लिए पिछले एक साल में लारिस को आलोचना का सामना करना पड़ा है. आस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम के पहले मैच में उन्हें एक लंबे शाट को जाने दिया और उस समय राहत की सांस की जब यह क्रासबार से टकरा गया.  उरूग्वे के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में हालांकि लारिस बेहतरीन लय में दिखे और उन्होंने कुछ शानदार बचाव किए.

विन्सेंट कोंपानी , यान वर्टोनगेन और फेलाइनी के रूप में बेल्जियम के पास लंबे कद के डिफेंडर है जो हैडर लगाने में माहिर हैं. कोर्टोइस ने हालांकि टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है. ब्राजील के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में उन्होंने विरोधी टीम के कल हमलों को नाकाम किया. फ्रांस के स्ट्राइकर ओलिवर गिरोड को हालांकि लगता है कि कोर्टोइस पर लारिस का पलड़ा भारी रहेगा. गिरोड और कोर्टोइस दोनों चेल्सी की ओर से खेलते हैं. बेल्जियम को हालांकि डिफेंडर थामस मेनुएर की गैरमौजूदगी से निपटना होगा जिन्होंने दोनों छोर से बेल्जियम के आक्रमण में अहम भूमिका निभाई है.

बेल्जियम को स्टार फारवर्ड एडन हेजार्ड से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी जिन्होंने अब तक अपनी तेजी से सबको प्रभावित किया है. गिरोड विश्व कप में अब तक गोल दागने में नाकाम रहे हैं लेकिन गेंद को कब्जे में रखने की उनकी क्षमता से फ्रांस को फायदा मिल रहा है जिससे एमबापे दायें छोर से अच्छे मूव बना रहे हैं और एंटोनी ग्रिजमैन को मूवमेंट में आसानी हो रही है. गिरोड को फ्रांस के दिग्गज जिनेदिन जिदान को पीछे छोड़ने के लिए एक गोल की जरूरत है. दोनों फिलहाल फ्रांस की ओर से सबसे अधिक गोल करने वालों की सूची में 31 गोल के साथ संयुक्त चौथे स्थान पर हैं. हेनरी 51 गोल के साथ शीर्ष पर हैं.

 

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: