न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

विश्व कप हॉकी 2018 : उद्घाटन समारोह में शाहरूख, रहमान और गुलजार करेंगे शिरकत

जिसमें दुनिया की 16 टीमें भाग ले रही हैं.

81

Bhubaneswar : चक दे इंडिया’ फेम सुपरस्टार शाहरूख खान, आस्कर पुरस्कार विजेता संगीतकार ए आर रहमान और गीतकार गुलजार यहां 28 नवंबर को विश्व कप हॉकी के उद्घाटन समारोह में आकर्षण का केंद्र होंगे जिसमें ओडिशा की संस्कृति की बानगी भी देखने को मिलेगी.
हॉकी के नये गढ़ बने भुवनेश्वर में चैम्पियंस ट्राफी (2014) , एफआईएच विश्व लीग फाइनल्स (2017) के बाद अब 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक विश्व कप का आयोजन किया जायेगा जिसमें दुनिया की 16 टीमें भाग ले रही हैं.

इसे भी पढ़ें : पैरा एशियाई खेल : भारत को पांच स्वर्ण पदक, शारीरिक रूप से अक्षम खिलाड़ियों ने दिखाया दम

नहीं होगा शाहरूख खान का नाच गाना : ओडिशा सरकार

ओडिशा सरकार के खेल और पर्यटन विभाग के सचिव विशाल देव ने बताया कि उद्घाटन समारोह में शाहरूख खान नाच गाना नहीं बल्कि दुनिया को ओडिशा से रूबरू कराके यहां सभी का स्वागत करेंगे. उनके अलावा गुलजार और ए आर रहमान भी समारोह का आकर्षण होंगे. जिन्होंने विश्व कप का थीम गीत बनाया है. इनके अलावा एक और बड़े कलाकार से बात हो रही है।’’

देव ने यह भी बताया कि ओडिशा ने अपनी गरीब और पिछड़े राज्य की छवि को तोड़कर कई बड़े खेल टूर्नामेंटों का सफल आयोजन किया है. विश्व कप से पहले बुनियादी ढांचे को और बेहतर बनाकर इसे नये सिरे से संवारा जायेगा.

इसे भी पढ़ें : 21 साल बाद आज फुटबॉल के मैदान में भिड़ेंगे भारत और चीन

स्टेडियम की क्षमता 15000

सचिव ने कहा, विश्व कप से पहले कला और साहित्य महोत्सव का आयोजन किया जायेगा. जिसमें दुनिया के मशहूर गायक, नर्तक और किस्सागो भाग लेंगे. इसके अलावा शहर में 250 नयी बसें चलाई जायेंगी जिनमें होहो बसें शामिल हैं, फूड पार्क, हाकी अड्डा बनेंगे और भुवनेश्वर के आसपास तमाम पर्यटन स्थलों जैसे पुरी, कोणार्क का बुनियादी ढांचा बेहतर किया जा रहा है,

इसे भी पढ़ें : एएमयू : हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी के शोकसभा मामले में कश्मीरी छात्रों पर देशद्रोह का मुकदमा

विश्व कप के सारे मैच कलिंगा स्टेडियम पर खेले जायेंगे. जिसे नये सिरे से तैयार किया गया है. देव ने बताया कि स्टेडियम को नये सिरे से तैयार करने में करीब 82 करोड़ रूपये खर्च किये गए हैं. दो नयी उत्तर और दक्षिण दीर्घायें बनाई गई हैं. दो नये गेट बनाये गए हैं ताकि दर्शकों को प्रवेश में दिक्कत ना हो. स्टेडियम की क्षमता 7500 से बढाकर 15000 कर दी गई है. रिहायशी सुविधा बेहतर की गई है और एक नवंबर से टीम का शिविर यहीं लगेगा.

सरकार मुहैया करायेगी सुविधा

देव ने बताया कि सरकार अकादमियों के पेशेवर संचालन के लिये सहभागिता के माडल पर काम करेगी. जमीन और सुविधायें हम मुहैया करायेंगे जबकि इनका संचालन पेशेवर करेंगे.

इसे भी पढ़ें : कोयले से लदी बोगी में लगी आग, ढुलाई व्‍यवस्‍था पर उठे सवाल

उन्होंने यह भी बताया कि अब भुवनेश्वर भारतीय अंडर 15 फुटबाल टीम और आई लीग की इंडियन एरोज टीम का भी बेस होगा.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: