न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

राजधानी में निप्स खोलेगा विश्व स्तरीय होटल मैनेजमेंट संस्थान : राय

फिलहाल अशोक नगर में चल रहा है सिटी कार्यालय और अस्थायी कैंपस

444

Ranchi : पूर्वी भारत में विस्तार कर रहे निप्स स्कूल ऑफ होटल मैनेजमेंट ने कोलकाता के बाद अब रांची में विश्व स्तरीय संस्थान खोलने का फैसला लिया है. 24 वर्षों से पूर्वोत्तर भारत में एक खास मुकाम हासिल करने के बाद 25वें वर्ष में संस्थान प्रबंधन ने यह निर्णय लिया है. संस्थान के सहायक निदेशक रणबीर राय ने अपने रांची प्रवास के क्रम में न्यूजविंग को बताया कि राजधानी में दो एकड़ जमीन पर शैक्षणिक कैंपस बनाया जायेगा. यहां पर रांची समेत झारखंड के छात्र कंफेडरेशन ऑफ टूरिज्म और हास्पिटैलिटी मैनेजमेंट लंदन की विशेषज्ञता और यूरोपीय पद्धति की जानकारी हासिल कर पायेंगे. झारखंड सरकार को निप्स की तरफ से चलाये जा रहे पाठ्यक्रमों को मान्यता देने की अरजी दी गयी है. उन्होंने कहा कि झारखंड में तीन वर्षीय डिप्लोमा और भारत सरकार के राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन से मान्यता प्राप्त लघु अवधि के कोर्स भी संचालित किये जायेंगे. फिलहाल शॉर्ट टर्म कोर्स रांची के अशोकनगर स्थित अस्थायी कैंपस से चलाये जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि कोलकाता के साल्टलेक, वर्दवान और एक अन्य जगह पर तीन सेंटर निप्स के चल रहे हैं. इसके अलावा रांची, भुवनेश्वर, शिलांग और मेघालय में भी संस्थान के एक्सटेंशन सेंटर चलाये जा रहे हैं.

भारतीय संस्कृति और पाश्चात्य सभ्यता का मिलन है कार्यक्रम में

कंपनी के प्रबंध निदेशक विवेक पाठक ने होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में भारतीय संस्कृति, सभ्यता को होटल मैनेजमेंट के कोर्स में पिरोने का काम किया है. इससे छात्रों को गुणवत्ता युक्त शिक्षा फाइव स्टार होटल की तरह संस्थान में उपलब्ध कराया जा रहा है. संस्थान को 2006 में गुरुकुल ज्योति पुरस्कार भी मिल चुका है. इतना ही नहीं आइएसओ सर्टिफिकेशन लेकर गुणवत्ता को और बढ़ाया जा रहा है. साल्ट लेक सिटी कैंपस निप्स का काफी बड़ा है, जहां 20 हजार वर्ग फीट स्पेश में प्रशिक्षण, शिक्षण तथा अन्य सुविधाएं छात्रों को दी जा रही हैं.

इसे भी पढ़ें : गिरिडीह : छापेमारी कर पुलिस ने जब्त किए बालू व कोयला लदे वाहन, 4 गिरफ्तार

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: