JharkhandRanchi

World Bicycle Day 2022: विश्व साइकिल दिवस पर HEC धुर्वा में कई कार्यक्रम, निकाली गयी रैली

Ranchi: विश्व साइकिल दिवस के मौके पर राजधानी रांची सहित प्रदेशभर में साइकिल प्रेमियों नें साइकिल रैलियां और मैराथन निकाला. इसी क्रम में रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन और चार्टर्ड बाइक लिमिटेड नें भी साइकिल रैली का आयोजन किया. स्मार्ट सिटी परिसर से लेकर धुर्वा गोलचक्कर और धुर्वा गोलचक्कर से स्मार्ट सिटी परिसर तक एक साइकिल रैली निकाली गयी. इस मौके पर बड़ी संख्या में युवा साइकिल प्रेमी मौजूद रहे.साइक्लिंग के बाद साइकिल चालकों को साइक्लिग के फायदा और टेक्निक के बारे में बताया गया. साइकिल चालकों को प्रोत्साहित करनें के लिए नृत्य और संगीत का भी आयोजन किया गया.

रांची स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक तक्नीकी राकेश कुमार नंदक्योलियार ने बताया कि रांची के लोगों की सुविधा के लिए शहर में पब्लिक बाइसिकल शेयरिंग सिस्टम चलाया गया है जो काफी सफल है. इसकी सफलता को देखते हुए लगातार इसका क्षेत्र विस्तार किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:सीबीआई ने जिस महिला को बताया था मृत, आज वो खुद हुई कोर्ट में पेश

स्मार्ट सिटी मिशन का विजन है कि शहरवासी साइकिल को छोटी दूरी के लिए आवागमन के साधन के रुप में स्वीकार करें. इससे कार्बन फुटप्रिंट में तो कमी आएगी हीं लोगों का स्वास्थ्य भी सही रहेगा. इसके साथ ननमोटराइज्ड वेहिकल को बढ़ावा मिलेगा.

चार्टर्ड स्पीड लिमिटेड की ओर से बताया गया कि रांची में बड़ी संख्या में लोग इस साइकिल का इस्तेमाल अपनी रोजी रोटी के लिए भी कर रहे हैं. इसके साथ हीं कोविड काल के दौरान लोगों में साइक्लिंग के प्रति काफी सजगता दिखी है. इस पब्लिक बाइसिकल शेयरिंग सिस्टम के कारण रांची की एक बड़ी आबादी नें साइक्लिंग की आदत बना ली है.

इस कार्यक्रम में रांची स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक तक्नीकी राकेश कुमार नंदक्योलियार,मुख्य वित्त पदाधिकारी ज्योति पुष्प और चार्टर्ड बाइक लिमिटेड के जीएम अतुल गुप्ता नें संयुक्त रुप से रैली को फ्लैग ऑफ किया.

इसे भी पढ़ें:मानव तस्करी की शिकार झारखंड की 10 युवतियों को दिल्ली में कराया गया मुक्त

चार्टर्ड की ओर से सइकिल चालकों के हौसलाआफजाइ के लिए सबसे पहले सइक्लिंग को पूरा करनेवाले विजेता तीन युवकों और तीन युवतीयों को सम्मानित किय गया. उन पदाधिकारियों को भी सम्मानित किया गया जो साइकिल को आगे ले जानें अपनी महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं.

गौरतलब है कि साइक्लिंग को प्रोत्साहित करनें के लिए स्मार्ट सिटी लगातार अभियान चला रहा है. इसी क्रम में 29 मई 2022 से हीं प्रतिदिन अलग अलग कार्यक्रम चलाया जा रहा है जो 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर संपन्न होगा.

कर्यक्रम में रांची स्मार्ट सिटी के जीएम राकेश कुमार नंदक्योलियार,सीएफओ ज्योति पुष्प, कंपनी सेक्रेट्री बिपिन बिहारी साह,प्रोजेक्ट मैनेजर मदन गोपाल चौधरी,पीआरओ अमित कुमार,प्रबंधक किशन कुमार,संतोष पटेल,सुबीर आचार्या,कमलजीत शर्मा,रवि पांडेय,सतीश कुमार,अभिषेक तो चार्टर्ड स्पीड लिमिटेड की ओर से जीएम अतुल कुमार गुप्ता शशिरंजन व अन्य मौजूद रहे.व अन्य मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें:असिस्टेंट इंजीनियर नियुक्ति मामले में कोर्ट ने जेपीएससी से मांगा जवाब

Related Articles

Back to top button